भगवान के दर्शन करते समय न करें ये गलतियां

Thursday, Jun 06, 2019 - 11:52 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
भगवान के दर्शन व उनकी पूजा करने की इच्छा तो सब में होती ही है। कई लोग घर में ही भगवान की पूजा कर लेते हैं और कई लोग मंदिरों में जाकर उनसे प्रार्थना करते हैं। ऐसा माना गया है कि जब हम मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करते हैं तो मन को एक अलग ही शांति मिलती है और साथ ही पुण्य की प्राप्ति व वहां की गई पूजा का दौगुना लाभ मिलता है। किंतु कई बार हम मंदिर में जाकर कई ऐसे काम कर देते हैं, जिससे कि हमारे सारे पुण्य कर्म नष्ट हो जाते हैं। अगर आप नहीं जानते उन गलतियों को तो आज हम आपको उससे रूबरू करवाते हैं।   

मंदिर में जाकर हमेशा शांति बनाए रखें। किसी भी बात को लेकर जोर-जोर से हसंना नहीं चाहिए। जोर से बोलना किसी भी तरह का मनोरंजन करना ठीक नहीं है। क्योंकि इससे वहां मौजूद लोगों के ध्यान में बाधा पैदा हो सकती है। 

मंदिर में जब कोई भक्त भगवान के दर्शन कर रहा हो तो उसके आगे से नहीं निकलना चाहिए और न ही खड़ा होना चाहिए।

कई लोग जाने-अजाने में उल्टी परिक्रमा कर लेते हैं, जिससे कि उन्हें दोष लगता है। हमेशा परिक्रमा उल्टे हाथ की तरफ से शुरू कर के सीधे हाथ की ओर खत्म करनी चाहिए। इसके अलावा शिवलिंग की आधी परिक्रमा करनी चाहिए।

एक बात का ध्यान हमेशा हर किसी को रखना चाहिए कि आप मंदिर में बेल्ट पहनकर या चमड़े की चीज़ें लेकर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि चमड़े को अशुद्ध माना गया है और ऐसा करने से पाप लगता है। 

शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान की प्रतिमा के सामने खड़े होकर कभी भी रोना नहीं चाहिए। ऐसा करने पर व्यक्ति को दोष लगता है। 

Lata

Advertising