सफलता मिलने पर करें ये एक काम

punjabkesari.in Thursday, Jun 06, 2019 - 03:03 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
वैसे ऐसा अक्सर देखा गया है कि जब भी किसी को सफलता मिलती है, तो वह खुशी के मारे उछलने लगता है और शोर मचाता है कि उसे उसके कामों में सक्सेस मिली है। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। सुंदरकांड में हनुमानजी ने हमें बताया है कि सफल होने पर कुछ देर के लिए शांत हो जाना चाहिए। अगर हमारी सफलता की कहानी कोई दूसरा बयान करेगा तो कामयाबी और बढ़ी हो जाती है और उसके बाद जी खुशी मिलती है उसका कोई ठिकाना नहीं होता है। आइए जानें किसने सुनाई किसकी सफलता की गाथा। 
PunjabKesari, kundli tv
सुंदरकांड में हनुमान जी ने माता सीता को श्रीराम का संदेश दिया, लंका दहन किया। ये दोनों काम करने के बाद जब हनुमान श्रीराम के पास लौट आए तो ये उनकी सफलता की चरम सीमा थी। वे चाहते तो अपने इस काम को खुद ही श्रीराम के सामने बयान कर सकते थे, लेकिन हनुमान जो करके आए, उसकी गाथा श्रीराम को जामवंत ने सुनाई।

नहीं बन रहे हैं आपके काम तो घर के ये दोष हैं जिम्मेदार (VIDEO)

इस पर तुलसीदास जी ने लिखा है कि-
नाथ पवनसुत कीन्हि जो करनी। सहसहुं मुख न जाइ सो बरनी।। 
पवनतनय के चरित्र सुहाए। जामवंत रघुपतिहि सुनाए।।
PunjabKesari, kundli tv
जामवंत श्रीराम से कहते हैं कि- हे नाथ, पवनपुत्र हनुमान ने जो करनी की है यानि जो काम किया है, उसका हजार मुखों से भी वर्णन नहीं किया जा सकता। तब जामवंत ने हनुमान जी के सुंदर कार्य को श्रीरघुनाथ जी को बताया।

बाबरी विध्वंस में बजरंगबली की भी थी कोई भूमिका ? (VIDEO)

सुनत कृपानिधि मन अति भाए। पुनि हनुमान हरषि हियं लाए।।
PunjabKesari, kundli tv
सफलता की गाथा सुनने पर श्रीरामचंद्र के मन को हनुमान जी बहुत ही अच्छे लगे। उन्होंने हर्षित होकर हनुमान को हृदय से लगा लिया। परमात्मा के हृदय में स्थान मिल जाना अपने प्रयासों का सबसे बड़ा पुरस्कार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News