Deepavali: दीवाली से पहले करें ये काम, सारा साल भरे रहेंगे धन के भंडार

Wednesday, Nov 11, 2020 - 06:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tips to Make Your Diwali Amazing : कुछ दिनों में दीवाली के शुभ त्यौहार का आगाज होने वाला है। देवी लक्ष्मी को अपने घर में स्थाई रूप से रोकने के लिए यह दिन खास महत्व रखता है। शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें दीपावली से पहले कर लिया जाए तो सारा साल भरे रहेंगे धन के भंडार। वास्तुशास्त्री भी मानते हैं की घर में साफ-सफाई का पूरा लाभ तभी मिलेगा जब आप इन चीजों को घर से बाहर कर देंगे। तो आईए जानें क्या हैं वह चीजें-

घर को पैंट करवा लें, टूटे हुए प्लास्टर और फटी दीवार की भी मरम्मत करवाएं।

शास्त्रों के अनुसार महालक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं, जहां किसी भी तरह का उधार या कर्ज न हो। दीवाली से पहले इन्हें अवश्य चुका लें।



घर का कोई शीशा टूट गया है या धुंधला हो गया है तो उसे बदल लें। इससे घर में नकारात्मकता फैलती है। सकारात्मकता का प्रवेश रूकता है।

पुराने बूट, जूते और चप्‍पलें जो आप नहीं पहनते या टूटे हुए हैं उन्हें घर में न रखें।


अक्सर लोग घर की सीढ़‌ियों के नीचे व्यर्थ का सामान रख देते हैं, जो उपयोग में नहीं आता। ऐसा करने से जगह तो रूकती ही है, साथ ही सारे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती रहती है।
 
बंद पड़ी घड़ी में बैटरी डालें या उसे घर में न रखें। बंद पड़ी घड़ी घर में वृद्धि नहीं होने देती।


घर में कोई भी बिजली से चलने वाला उपकरण खराब पड़ा है तो उसकी मुरम्मत करवाएं। अगर उपयोग लायक न हो तो उसे बेच दें। खराब उपकरण घर में बहुत सारी परेशानियों को जन्म देते हैं।
 
देवी-देवताओं की खण्डित मूर्त‌ियां, फटी तस्वीरें या ग्रंथ व‌िसर्ज‌ित कर दें। दिवाली के दिन नई मूर्त‌ियां, तस्वीरें और ग्रंथ घर में स्थापित करें।


तनाव और परेशानी से बचने के लिए घर की छत पर कबाड़ इकट्ठा करके रखा है तो बेच दें।
 
टूटे-फूटे पुराने बर्तन अथवा ज‌िन बर्तनों को आप उपयोग में नहीं लाते उन्हें घर में न रखें।


घर का पुराना सामान जैसे कपड़े, ख‌िलौने आदि किसी जरुरतमंद को दे दें।

Niyati Bhandari

Advertising