Diwali 2020: आज बन रहे हैं शुभ संयोग, ये काम करने से जीवन में आएंगी खुशियां

Saturday, Nov 14, 2020 - 08:48 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Lakshmi Puja2020: हमारे पर्वों में आध्यात्मिक, पौराणिक तथा सामाजिक समरसता का अद्भुत संगम है। ऐसा ही सर्वाधिक प्रतिक्षित पर्व है दीपावली पर्व। यह सर्वाधिक पसंदीदा त्यौहार है। अमावस्या को अंधकार तुल्य माना जाता है परंतु दीपावली पर्व अमावस्या के अंधकार को समाप्त कर दीयों की जगमगाहट से सर्वत्र प्रकाशमय कर देता है।  दीपक जलाने से दरिद्रता का नाश होता है और भगवद् कृपा प्राप्त होती है।  ‘शुभम करोति कल्याणं, आरोग्यं धन सम्पदाम। शत्रु बुद्धि विनाशाय दीपं ज्योति नमोस्तुते।।’’

Diwali Diya: दीपक प्रकाश का और प्रकाश ज्ञान का द्योतक है । समस्त शुभ कार्यों का आरंभ भी दीप प्रज्वलन से ही होता है। दीपक, अज्ञानता के नाश का भी प्रतीक है। ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ हे ईश्वर मुझे अज्ञानता के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले चलो। ऐसी ईश्वर से प्रार्थना की जाती है।

Diwali 2020: इस वर्ष दीवाली पर गुरु स्वराशि धनु, शनि भी अपनी मकर राशि में तथा शुक्र कन्या में होंगे। ऐसा दुर्लभ संयोग लगभग 500 वर्ष पहले 1521 में बना था। गुरु तथा शनि की स्थिति धन संबंधी कार्यकलापों एवं देश की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के संकेत दे रहे हैं।

Diwali Decorations: जीवन में शुभ लाभ लाने के लिए इस दिन क्या करें
घर की साफ-सफाई करें। प्रवेश द्वार पर घी और सिंदूर से ओम या स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं।

सायंकाल खीलें, बताशे, अखरोट, पांच मिठाई, कोई फल पहले मंदिर में दीपक जला कर चढ़ाएं।

दीवाली वाले दिन मिट्टी या चांदी की लक्ष्मी जी की मूर्ति खरीदें।

एक नया झाड़ू लेकर किचन में रखें।

लक्ष्मी पूजन करें।

बहियों, खातों, पुस्तकों, पैन, स्टेशनरी, तराजू, कम्प्यूटर या वह वस्तु जिसे आप रोजगार के लिए प्रयोग करते हैं उनकी पूजा करें।

Niyati Bhandari

Advertising