दिवाली पर मां लक्ष्मी का Welcome करने के लिए वास्तु अनुसार करें घर की साफ-सफाई

Thursday, Nov 09, 2023 - 01:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Diwali Cleaning Tips: कार्तिक मास की अमावस्या पर दीवाली मनाई जाती है। कहा जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान इसी दिन माता लक्ष्मी का भी जन्म हुआ था इसलिए इस दिन घर में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है। इस दौरान घरों की साफ-सफाई पर खास ध्यान दिया जाता है। कहते हैं कि जिसके घर में गंदगी रहती है वहां मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं इसलिए घर को साफ करना बेहद जरूरी है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ऐसे में आप वास्तु नियमों के अनुसार घर की साफ-सफाई कर सकते हैं।


घर का मुख्य द्वार सबसे खास माना जाता है। इससे घर की पहचान की जाती है। ऐसे में आप मुख्य द्वार को अच्छे से साफ कर लें। अगर आपका मुख्य द्वार आवाज करता है, तो पहले उसे ठीक करा लें। दरवाजे से आवाज का आना शुभ नहीं माना जाता।

यदि घर में कुछ ऐसी चीजें हैं जो उपयोग में लाने के लायक नहीं हैं तो उन्हें एकदम हटा दें। टूटे शीशे, फटे-पुराने कपड़े और खराब जूते-चप्पल दीवाली से पहले हटा देने चाहिएं। माना जाता है कि घर में पड़ी पुरानी टूटी चीजें बरकत रोकती हैं। घर की उत्तर-पूर्व दिशा को सही से साफ कर लें क्योंकि इस स्थान को देव का स्थान माना जाता है।



घर की उत्तर-पूर्व दिशा को देव स्थान माना जाता है। अत: यहां भूलकर भी गंदगी न छोड़ें, अच्छे से सफाई करें।

दिवाली रोशनी का पर्व है, इस दिन घर की सभी लाइटों के साथ-साथ दीप जलाकर भी जगमगाटहट की जाती है। यदि घर की लाइट खराब है या ब्लिंक कर रही है तो तुरंत उसे बदल लें।

दिवाली पर घर में पड़ा बेकार सामान नकारात्मकता को बढ़ाता है। टूटी व खराब चीजों को कबाड़ में बेच दें। 

Niyati Bhandari

Advertising