इस बार Diwali पर मिल सकती है देवी लक्ष्मी की अपार कृपा अगर करेंगे ये उपाय

Wednesday, Oct 27, 2021 - 07:11 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली का त्यौहार इस वर्ष 04 नवंबर दिन गुरुवार को पड़ रहा है। इस दिन घर की साज सज्जा की जाती है, घर में चारों ओर दीप जलाए जाते हैं, रात्रि में देवी लक्ष्मी और गणपति बप्पा की विधि वत रूप से पूजा अर्चना की जाती है। परंतु क्या आप जानते हैं कि इस दिन इसके अलावा लाल किताब में वर्णितउ  उपाय आदि भी किए जाते हैं। आइए जानते हैं लाल किताब में दिए देवी लक्ष्मी से जुड़े उपाय- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देवी लक्ष्मी की उपासना करें। महालक्ष्मी मंदिर में जाकर देवी लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करें। मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर के आगे घी का नौ बत्तियों वाला दीया जलाएं।

घर के साथ-साथ स्वयं को भी साफ-सुथरा रखें और संभव हो तो साफ सुथरे कपड़े पहनें। देवी लक्ष्मी की पूजा करने वाले व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा इनका शरीर साफ व स्वच्छ हो। सुगन्धित इत्र या सेंट का उपयोग कर सकते हैं। 

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सफ़ेद वस्त्र का दान करें। अपने भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे, और कुत्ते को दें। इसके अतिरिक्त दो मोती लेकर एक पानी में बहा दें और संभालकर अपने पास रखें।

दीपावली के दिन किसी भी मंदिर में झाड़ू का दान करें। घर के आसपास कहीं महालक्ष्मी मंदिर हो तो वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें।

नौ वर्ष से कम आयु की पांच कन्‍याओं को मिश्री युक्‍त खीर खिलाएं।

मिट्टी के घड़े पर लाल रंग करें और उसके ऊपर लाल रंग का धागा बांधें, फिर इसमें जटायुक्‍त नारियल रखकर बहते जल में प्रवाहित कर दें।

Jyoti

Advertising