Diwali 2020:  देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए सही चित्र का चयन होता है ज़रूरी वरना...

Saturday, Nov 07, 2020 - 10:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली के पावन पर्व पर सनातन धर्म में धन की कहे जाने वाली देवी लक्ष्मी की पूजा का विधान है। धार्मिक मान्यताएं हैं कि दिवाली पर प्रथम पूज्य गणेश जी की साथ-साथ माताल लक्ष्मी की आराधना करने से घर परिवार में धन-धान्य में वृद्धि होती है। यही कारण है कि दिवाली से पहले देवी लक्ष्मी के चित्र, प्रतिमा आदि की दुकानों पर अधिक भीड़ देखने को मिलती है। मगर इस दौरान बहुत से लोगों में एक असमंजस देखने को मिलती है कि आखिर देवी लक्ष्मी की आराधना के लिए उनका कौन सा चित्र आदि को घर में लाना चाहिए। तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी मर्जी से इनकी कोई भी प्रतिमा आदि को घर में लाकर प्रतिष्ठित कर देते हैं। ऐसा करना शास्त्रों के अनुसार सही नहीं मान जाता। जी हां, धार्मिक शास्त्रों के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में बाखूबी इस बारे में बताया गया है कि दिवाली के शुभ अवसर पर घर में देवी लक्ष्मी का कौन सा चित्र लगाना चाहिए। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं कि दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी का कौन सा चित्र घर में लगाना चाहिए।

देवी लक्ष्मी का दिवाली पर ऐसा चित्र घर में लगाना होता है वर्जित-
शास्त्रों में बताया गया है कि दिवाली की पूजा के लिए देवी लक्ष्मी कुछ चित्रों को घर में लगाना वर्जित होता है। धार्मिक पुराणों में वर्णन मिलता है कि देवी लक्ष्मी उल्लू, हाथी व कमल पर विराजमान होते हैं। इसलिए कुछ लोग इनकी हाथी वाली और कुछ उल्लू वाली तस्वीर को दिवाली की पूजा में उपयोग करते हैं। मगर बता दें उल्लू वाली तस्वीर को दिवाली की पूजा के लिहाज़ से अच्छा नहीं होता। इससे  शुभ फल प्राप्त नहीं होते। बल्कि इससे गर में व जीवन में नकारात्मकता आती है। ऐसा कहा जाता उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलतच दिशा से आने और जाने वाले धन की ओर संकेत करती है। यही कारण है दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी का उल्लू पर आना शुभ नहीं माना जाता।

इसके अलावा जिस चित्रव क तस्वीर में देवी लक्षमी बिना किसी वाहन के बैठी होती हैं, ऐसा चित्र भी दीपावली के जैसे शुभ अवसर के लिए शुभ नहीं होता। इसके विपरीत देवी लक्ष्मी की मां सरस्वती व गणेश जी के साथ पूजा लाभकारी मानी जाती है।

दिवाली के दिन घर में लगाएं देवी लक्ष्मी के ऐसे चित्र-
दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी के कमल पर विराजमान चित्र को घर में लगाना अत्यंत कल्याणकारी माना जाता। कमल पर विराजमान तथा उनके वाहन की सुंड उठाए चित्र को लगाने से भी जातक को धन-धान्य में वृद्धि होती है। इसके अलावा श्री गणेश और माता सरस्वती के साथ विराजमन देवी लक्ष्मी की तस्वीर की पूजा करनी भी शुभ मानी जाती है।

शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी की बैठे की तस्वीर इसलिए अधिक शुभ मानी जाती है क्योंकि इसमें इनके पैर नहीं दिखते। इससे देवी लक्ष्मी स्थाई हो जाती हैं, और जल्दी घर से नहीं जाती है।

इनके अलावा कुछ तस्वीरों में देवी लक्ष्मी के आस-पास दोनों और बहते पानी में हाथी खड़े होते हैं, और ऊपर से सिक्कों की बारिश हो रही होती है, ऐसी तस्वीर को घर लाने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती।

इन सभी के अतिरिक्त जिस चित्र में देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु के साथ हों, ऐसी तस्वीर की पूजा करना लाभकारी होता है। जिस तस्वीर पर विष्णु-लक्ष्मी दोनों गरुड़ पर सवार हों, ऐसा चित्र बहुत शुभ होता है, इससे धन-धान्य में तो बढ़ोतरी होती है साथ ही साथ जीवन सुखी होता है।

Jyoti

Advertising