Diwali 2019: ये 1 गलती कर सकती हैं आपकी जिंदगी बर्बाद, रखें खास ख्याल

Sunday, Oct 20, 2019 - 12:59 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक महीने की शरूआत से ही कई व्रत और त्योहारों की शुरूआत भी हो जाती है। उसी दौरान दिवाली का पर्व भी मनाया जाता है। बता दें कि इसे लगातार 5 दिनों तक मनाया जाता है। इस साल दीपावली का त्योहार 27 अक्टूबर को पड़ रहा है। घर में धन-संपदा और सुख-शान्ति प्राप्त करने के लिए इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। लेकिन लक्ष्मी पूजा में कुछ ऐसी चीज़ें बताई गई हैं , जिनका प्रयोग नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि इन चीज़ों से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं। 

तुलसी के पत्ते 
शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी सबसे अधिक प्रिय होती है लेकिन देवी लक्ष्मी को तुलसी से वैर है क्योंकि यह भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप शालिग्राम की पत्नी है। इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

दीपक जलाकर रखना
देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए दीपक की बाती का रंग लाल होना चाहिए दीपक को दाईं ओर रखें। दीपक बाईं ओर नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि भगवान विष्णु अग्नि और प्रकाश स्वरूप हैं। भगवान विष्णु का स्वरूप होने के कारण दीप को दायी ओर रखना चाहिए। 

सफेद फूल न चढ़ाएं
सफेद फूल देवी लक्ष्मी को नहीं चढ़ाएं। देवी लक्ष्मी चीर सुहागन हैं इसलिए इन्हें हमेशा लाल फूल जैसे लाल गुलाब और लाल कमल फूल चढ़ाया जाता है।

भगवान विष्णु की पूजा 
देवी लक्ष्मी की पूजा तब तक सफल नहीं मानी जाती, जब तक भगवान विष्णु की पूजा नहीं होती है। इसलिए दीपावली की शाम गणेश जी की पूजा के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी पूजा करें।

प्रसाद रखें 
देवी लक्ष्मी की पूजा के समय प्रसाद दक्षिण दिशा में रखें और फूल बेलपत्र हमेशा सामने रखें।

Lata

Advertising