Diwali 2022:  घर की साफ-सफाई में जुटे लोग ज़रूर जान लें ये बात वरना दरिद्रता से पड़ेंगे पाला

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 06:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है। बता दें इस वर्ष दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर दिन सोमवार को पड़ रहा है। जिसका हर कोई बेस्रबी से इतंज़ार कर रहा है। हालांकि इससे ठीक अगले दिन यानि विश्वकर्मा पूजा के दिन साल का अतिंम सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। बात करें दिवाली के त्योहार की इसे खुशियों का त्योहार माना जाता है। इससे पहले हर कोई अपने घर की साफ-सफाई में जुट जाता है क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी लक्ष्मी केवल उन लोगों के घरों में अपने चरण डालती है जहां स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है। लेकिन कुछ लोगों के अनुसार उनके द्वारा साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखने के बाद उनके घर में न तो देवी लक्ष्मी का वास होता न ही घर व जीवन में बरकत आती है। तो आपको बता दें इसका कारण कोई और नहीं होता है। बल्कि हमारे घर में ही पड़ी कुछ चीज़ें होती है। जी हां, माना जाता है कि घर में पड़ी कुछ चीज़ें व्यक्ति के जीवन में पड़ने वाले शुभ प्रभावों को अशुभ प्रभावों में बदल देते हैं। 
PunjabKesari
दरअसल कुछ लोग दिवाली के त्योहार के उपलक्ष्य में घर में साफ-सफाई तो करते हैं परंतु इस दौरान किन चीज़ों को घर से बाहर निकाल देना अच्छा होता है इससे अंजान होते हैं। तो अगर आपके घर में अभी सफाई का काम चल रहा है तो आपके लिए आगे दी गई जानकारी बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। 

दीपावली से पहले घर की साफ सफाई करते वक्त हम कई बार कुछ पुरानी चीजों को दोबारा संभाल कर रख लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पुरानी चीजों से आपका मोह, घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है तो इसी नेगेटिविटी को घर से दूर करने के लिए आज हम कुछ टिप्स बताने वाले हैं। जिन्हें अपनाने लक्ष्मी मां की कृपा हमेशा आपके ऊपर कृपा बनी रहेगी।  

टूटा हुआ शीशा रखना वास्तु के अनुसार एक बड़ा दोष है। इस दोष की वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय रहती है और परिवार के सदस्यों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ता है। तो वहीं टूटा हुआ पलंग भी वास्तु दोष पैदा करता है। अगर किसी के घऱ में वैवाहिक जोड़े हैं तो उस घर में टूटा हुआ बेड बिल्कुल नहीं होना चाहिए क्योंकि यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आने की आशंकाएं काफी बढ़ जाती हैं
PunjabKesari
वास्तु के अनुसार खराब घड़ियां घर में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। यदि घड़ी सही नहीं होगी तो परिवार के सदस्य कार्य पूर्ण करने में बाधाओं का सामना करेंगे और काम तय समय में पूरा नहीं हो पाएगा। इसी तरह अगर घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार यह भी वास्तुदोष उत्पन्न करती है। यदि घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु खराब है या टूटी हुई है तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करेंPunjabKesari
इसके अलावा अगर घर का कोई दरवाज़ा टूटा हो या फिर खोलने-बंद करने में आवाज़ करता हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। क्योंकि दरवाजे में टूट-फूट अशुभ मानी गई है और तो और घर का फर्नीचर भी एकदम सही हालत में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट बुरा असर डालती है। 


टूटे डिब्बे, खराब खिलौने, बेकार सजावटी सामग्री, फटे कपड़े, टूटी चप्पल और पुरानी चादरें जितनी जल्दी हो सके निकाल दीजिए। फिर वहीं घर में पिछले वर्ष के बचे दिये ना जलाएं, नए दीये खरीदें और दीपावली मनाएं। वास्तुदोष उत्पन्न होने पर घर-परिवार के सदस्यों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिस घर में वास्तुदोष होते हैं, वहां पैसों की कमी बनी रहती है। 
PunjabKesari
अत: इन दोषों का निवारण लक्ष्मी पूजन से पहले तुरंत कर लेना चाहिए क्योंकि कहा जाता है अगर घर में भारी सामना या जंग लगा सामान या फिर टूटा-फूटा सामान पड़ा होता है तो या तो उसे फेंक दें या फिर घर के दक्षिण-पश्चिम भाग में रखना चाहिए। अन्य किसी स्थान पर भारी सामान रखना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। घर में बाथरूम या रसोईघर के लिए पानी की सप्लाई उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News