Diwali 2022: मां लक्ष्मी का करना चाहते हैं घर में Welcome, तो करें ये काम

Saturday, Oct 15, 2022 - 02:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिवाली का पर्व इस वर्ष 24 अक्टबूर दिन सोमवार को मनाया जाएगा। बता दें त्रेतायुग में कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि को श्री राम के 14 साल के वनवास काल से लौटने के बाद अयोध्या वासियों ने पूरी अयोध्या को दीपों से सजाकर इस त्यौहार को धूम धाम से मनाया था। जिसके बाद से प्रत्येक वर्ष इस पर्व को मनाया जाने लगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन जहां लोग श्री राम के 14 वर्ष बाद अयोध्या लौटने की खुशी मनाते हैं तो वहीं इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा का भी पारंपरिक विधान भी है। कहा जाता है इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से न केवल जीवन में धन-धान्य की कमी होती है बल्कि साथ ही साथ यश व ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन किए गए खास उपाय भी कई तरह से लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए बिना देर करते हुए जानते हैं दिवाली से जुड़े ये खास उपाय जिन्हें करने से देवी लक्ष्मी का घर व जीवन में हमेशा हमेशा के लिए वास हो जाता है। 

कार्तिक मास के इस शुभ अवसर पर तुलसी के पास दिया ज़रूर जलाना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने घर में उत्पन्न सारी नकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है, जिसके परिणाम स्वरूप घर व जीवन में सुख शांति का वास होता है। 

इस दिन पूरे घर की अच्छे से साफ-सफाई करनी चाहिए ताकि घर में मां लक्ष्मी का आगमन हो सके। इस दिन दिए जलाने की परंपरा है। माना जाता है कि इस दिन दिए जलाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन दिए में जलाने वाला तेल भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा कहा जाता ये तेल घर की ऊर्जा निर्धारित करता है। तो वहीं दिये की बाती को आत्मा का प्रतीक कहा जाता है। अतः कहा जाता है कि जलते हुए दिए से आत्मा का शुद्धिकरण होता है। 

वास्तु शास्त्र की मानें तो जिस थाली में दिये को जलाकर रखा जाता है, खासतौर से दिवाली के दिन उसमें सोने या चांदी के अभूषण ज़रूर रखने चाहिए, इससे घर व जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। 

दिवाली के दिन घर के पास कोई मंदिर है तो सबसे पहले वहां जाकर एक दिया रख आएं। इसके बाद ही घर के पूजा स्थल पर और बाकी हिस्सों में दिया जलाना चाहिए। 

कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मंदिर में दिया जलाने के बाद सबसे पहले घर के पूजा मंदिर में भगवान के सामने एक दीपक जलाएं। ध्यान रहे पूजा अगर ईशान कोण में है तो वहां दिया जलाने से शुभ परिणाम मिलते हैं। 

Jyoti

Advertising