रोग नहीं छोड़ रहे पीछा तो करें ये उपाय, शीघ्र होगा लाभ

Monday, Jan 02, 2017 - 11:55 AM (IST)

जब व्यक्ति बीमारी से परेशान होता है तो वह अलग-अलग डॉक्टरों से सलाह लेता है परन्तु फिर भी उसे लाभ नहीं होता। बीमार होने पर रोगी अौर घर के अन्य सदस्य मानसिक रूप से चिंता अौर अशांति का अनुभव करने लगते हैं। ज्योतिष में कुछ ऐसे सरल उपायों का उल्लेख किया गया है, जिनको अपनाने से शीघ्र लाभ होगा। जानिए, निरोग रहने के कुछ उपाय- 

 

* हर पूर्णिमा को शिवालय जाकर भोलेनाथ से अपने परिवार को निरोग रखने की प्रार्थना करें। उसके बाद गरीबों में फल, मिठाई अौर नकद दान करें।

 

* पीपल के वृक्ष की सेवा करने से सभी रोगों से मुक्ति मिलती है। रविवार को छोड़कर अन्य सभी दिन सुबह स्नानादि कार्यों से निवृत होकर नियमित रूप से पीपल के वृक्ष पर मीठा जल अर्पित करें अौर उसकी जड़ को छूकर अपने माथे से लगाएं। पुरुष पीपल की 7 परिक्रमा करें, महिलाएं न करें। इसके बाद रोग को दूर करने की प्रार्थना करें, शीघ्र लाभ होगा। 

 

* लंबे समय से रोग से ग्रस्त लोगों को हर माह कम से कम एक बार अपने सार्थ्यनुसार किसी अस्पताल में जाकर दवा अौर फलों का वितरण करना चाहिए। इससे रोगी अौर उसके पारिवारिक सदस्य निरोग रहेंगे। 

 

* बीमार व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पंखुड़ियां खिलाएं। इससे नजर दोष दूर होगा अौर दवा भी शीघ्र असर करेगी। 

 

* जटा वाले सात नारियल लेकर शुक्ल पक्ष को सोमवार के दिन ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए नदी में प्रवाहित करें। इससे रोग अौर दरिद्रता का नाश होगा।

 

* जल में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर रोगी को पीने के लिए दें। इससे शीघ्र स्वास्थ्य लाभ होगा। 

 

* रोगी व्यक्ति को मंगलवार अौर शनिवार किसी भी दिन हनुमान जी की प्रतिमा से सिंदूर लेकर लगाएं। ऐसा करने से रोगी का दिल मजबूत होगा अौर वह शीघ्र ठीक होगा। 

 

* प्रतिदिन सुबह अशोक के वृक्ष की ताजा तीन पत्तियां चबाने से चिंताअों से मुक्ति मिलती है अौर स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 

 

* बीमार व्यक्ति का रोग ठीक न हो रहा हो तो उसके तकिए के नीचे सहदेई अैर पीपल की जड़ रखें। इससे बीमारी शीघ्र ठीक हो जाएगी। 

Advertising