जानिए वास्तु के अनुसार, किन जगहों पर नहीं रखनी चाहिए Keys

Wednesday, Jun 29, 2022 - 11:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में घर की स्त्रियों को यानि गृहणियों को घर की लक्ष्मी का दर्जा प्राप्त है। अतः धन की देवी मां लक्ष्मी को तथा धन की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी इन्हीं की मानी जाती है। हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार घर की तिजोरी से लेकर हर प्रकार की चाबी को संभालने की जिम्मेदारी भी महिलाओं की ही होती है। इसलिए प्राचीन समय में महिलाएं चाबियां का एक गुच्छा बनाकर अपनी कमर पर लगा लेती थी। हालांकि वर्तमान समय में ऐसा कम देखने को मिलता है। परंतु प्राचीन समय की तरह चांबियां संभालने की जिम्मेदारी आज भी महिलाओं की ही मानी जाती है। ऐसे में महिलाएं चांबियां को संभालन के लिहाज से इन्हें अपने सहूलियत के मद्देनजर कहीं भी रख लेती हैं। लेकिन क्या ऐसा करना सही होता है। जी नहीं, वास्तु शास्त्र के अनुसार चाबियों को रखते वक्त जगह का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इसमें बताया गया है कि चाबियों को गलत तरीके से रखने से घर के सदस्यों के जीवन में कई तरह की समस्याओं खुद ही आमंत्रित हो जाती हैं। तो वहीं अगर वास्तु में बताए गए नियमों के अनुसार चाबियों को रखा जाए तो घर में मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर घर में चाबियां सही जगह रखी हों तो ये शुभ फल देती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे चाबी को सही जगह पर रखने का स्थान और किन जगहों पर चांबी रखने से बचना चाहिए, साथ ही साथ बताएंदे चांबियों के कि रिंग के बारें में- 

प्राचीनकाल में महिलाएं अपनी कमर और अपने सीने से चाबियां लगाकर रखती थीं। इसे एक शुभ उपाय के तौर पर देखा जाता है। इसलिए घर की महिलाओं को चाबियां अपने पास रखनी चाहिए। इससे घर में धन की बरकत बनी रहती है।

अगर आप अपने पास चाबियां नहीं रख रहें तो इसे उत्‍तर दिशा में रखें। इस दिशा को देवताओं का स्‍थान माने जाने की वजह से आपको मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी और आपकी तिजोरी खचाखच भर जाएगी।
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी ड्राइंग रूम में चाबियों को नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं, जिससे नजर लग जाती है। इससे घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ने लगती है।

वास्तु के अनुसार घर के पूजा स्थल के आसपास चाबियां नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि चाबियां घर से बाहर ले जाने और लाने की वजह से उसमें गंदे हाथ लगते रहते हैं। ऐसे में यदि आप पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखेंगे तो इससे आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। 

रसोईघर में भी चाबियों को रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है। वास्तु के अनुसार, किचन में भी चाबियों को रखने से आपको बचना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं। 
 
घर में चाबियों को इधर-उधर रखने के बजाय की-हैंगर का ही इस्तेमाल करें। वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी शुभ माना जाता है। चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें, जिसमें भगवान की तस्वीर आदि लगी हो।

बताते चलें, चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें जिसमें भगवान की तस्वीर लगी हो। इससे अशुभ प्रभाव घर पर पड़ता है।

अतः अगली बार जब भी अपने घर में चांबी या चांबियों का गुच्छा रकें तो इन बातों को अपने दिमाग में ज़रूर रखें। 

 

Jyoti

Advertising