वास्तु के हिसाब से जानें, भोजन करने के लिए कौन सी दिशा रहेगी Best

Wednesday, Jul 10, 2019 - 01:58 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वास्तु विज्ञान में भोजन को पकाने से लेकर खाने तक के नियमों का बारे में बताया गया है। अच्छी सेहत पाने के लिए सिर्फ स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन लेना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि ये भी देखा जाता है कि उसे सही दिशा में बैठकर ही खाया जाए। वास्तु के नियमों के अनुसार अगर घर की सही दिशा में बैठकर भोजन किया जाए तो इससे परिवार के सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है, वहीं अगर गलत दिशा में बैठकर भोजन करने से सेहत संबंधी अनेकों समस्याएं पैदा हो सकती हैं। परिवार के सभी लोगों की सेहत ठीक रहे, इसके लिए ये जान लेना जरूरी है कि डाइनिंग टेबल किस दिशा में होना चाहिए और आपका मुख किस ओर होना सही रहेगा। 

सही दिशा
वास्तु के मुताबिक घर की पश्चिम दिशा में भोजन करना उत्तम माना गया है और इसी जगह पर डाइनिंग टेबल होनी चाहिए। कहते हैं कि इस दिशा में भोजन करने से खाने संबंधी सभी आवश्यकताएं पूर्ण होती हैं एवं पोषण की प्राप्ति होती है, जिससे परिवार के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि उस दिशा में खाना सही नहीं रहता है तो ऐसे में उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा दूसरा विकल्प है। लेकिन एक बात का ख्याल रखना चाहिए कि घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में डाइनिंग रूम नहीं होना चाहिए क्योंकि यहां भोजन करने से शरीर को किसी भी प्रकार की मज़बूती और पोषण नहीं मिलता। अगर आपकी किचन बड़ी है और आप चाहते हैं कि वहीं खाने की मेज़ हो तो पश्चिमी दिशा में इसकी व्यवस्था कर सकते हैं। लेकिन शास्त्रों के अनुसार रसोई घर में खाना नहीं खाना चाहिए।

खाते समय मुंह की दिशा
भोजन कक्ष के सामने घर का मुख्य द्वार या शौचालय होना आपसी कलह व मानसिक कष्ट का कारण बन सकता है। शुभ फलों में वृद्धि के लिए आयताकार आकार की डाइनिंग टेबल का उपयोग करना अच्छा रहता है और इसे इस तरह रखा जाना चाहिए कि भोजन करने वालों का मुख पूर्व या पश्चिम की ओर रहे। पूर्व की ओर मुख करके भोजन करने से दीर्घायु होने की संभावना बढ़ जाती है, जबकि पश्चिम की ओर चेहरा कर खाना खाने से सेहत और संपन्नता दोनों बढ़ती है। दक्षिण की ओर मुख करना हानिकारक नहीं है, परंतु उत्तर की ओर मुख करके भोजन करना सेहत की दृष्टि से सही नहीं माना गया है।

कैसे करें भोजन
मध्यम प्रकाश के साथ डाइनिंग रूम की सजावट इस प्रकार से होनी चाहिए जो शांतिपूर्ण भोजन करने में सहायक हो। टीवी देखते हुए या फिर कुछ पढ़ते हुए खाने से भोजन पर से ध्यान हट जाता है, जिससे भोजन के स्वाद का पता नहीं चलता है। इसलिए भोजन हमेशा जागरूकता व रूचि लेकर खाना ही बेहतर होता है। 

Lata

Advertising