वैदिक ज्योति से जानें, डायबिटीज मिटाने के ज्योतिषीय उपाय

Saturday, Dec 03, 2016 - 10:28 AM (IST)

जीवन में अच्छी-बुरी व अनुकूल-प्रतिकूल स्थितियां आती ही रहती हैं। परिस्थितियां ही जीवन का लक्षण हैं व हमारी विवशताएं भी इन्हीं परिस्थितियों से ही बनती हैं। सामान्यत: इन स्थितियों पर विचार करने का अभ्यास आम व्यक्ति को नहीं होता। कुछ विवशता व्यक्ति को गहरे जकड़े रहती है कि वो इनसे छिन्न होकर इनका विश्लेषण कर ही नहीं पाता और करना चाहे तो शायद तब भी न कर पाए परंतु ज्योतिष व्यक्ति की इन्ही परिस्थितियों का आंकलन कर व्यक्ति को अवगत कराता है व आगामी भविष्य हेतु उसका मार्गदर्शन करता है।

 

आपने सुना ही होगा की पहला सुख निरोगी काया अर्थात "हैल्थ इस वैल्थ" तो इस लेख के माध्यम से हम अपने पाठकों को बताने जा रहे हैं शुगर जिसे हम डायबिटीज या मधुमेह भी कहते हैं। आज 5 में से हर तीसरा इंसान इस बीमारी की चपेट में है। इस बीमारी से ग्रस्त इंसान हमेशा अपने खाने-पीने की चीजों को लेकर परेशान रहता है। 

 

वैदिक ज्योति से जानें डायबिटीज मिटाने के ज्योतिषीय उपाय

 

* ऊँ घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप करते हुए कम से कम 45 मिनट तक सैर करें।

 

 

* हल्दी को भोजन का अहम हिस्सा बनाएं, जितना हो सके इसका सेवन करें।

 

 

* प्रतिदिन स्नान करने के बाद नाभि पर हल्दी का तिलक लगाएं।

 

 

* जो भोज्य पदार्थ शुक्र ग्रह को संबोधित करते हैं उन्हें भोजन का हिस्सा न बनाएं जैसे आलू, चावल, मक्का मैदा, शक्कर।

 

 

* बिल्व पत्र को प्रणाम कर स्वास्थ्य प्रदान करने की याचना करते हुए 11 पत्ते तोड़कर चटनी बनाएं। शूगर के मरीज को हर रोज ये चटनी खिलानी चाहिए। सोमवार, अष्टमी, चर्तुदशी, अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को बिल्व पत्र नहीं तोड़ना चाहिए। 

Advertising