टेस्ट मैच के सफल आयोजन को इंद्रु नाग मंदिर में एच.पी.सी.ए. पदाधिकारियों ने किया हवन-यज्ञ

Monday, Feb 26, 2024 - 07:02 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

धर्मशाला (तनुज): अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 7 से 11 मार्च तक खेले जाने वाले भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच को लेकर एच.पी.सी.ए. ने रविवार को खनियारा स्थित इंद्रूनाग मंदिर में हवन-यज्ञ का आयोजन किया। मैच के दौरान बारिश बाधा न बने, इसलिए एच.पी.सी.ए. पदाधिकारी मैच से पहले परंपरा निभाने और इंद्रूनाग देवता का आशीर्वाद लेने इंद्रूनाग मंदिर पहुंचे थे।  

एच.पी.सी.ए. पदाधिकारियों ने सचिव अवनीश परमार की अगुवाई में मंदिर में जाकर शीश नवाया तथा मैच के दौरान बारिश न हो, इसके लिए मंदिर में यज्ञ के साथ कन्या पूजन किया। एसोसिएशन की ओर से हर क्रिकेट मैच की तरह इस बार भी टेस्ट मैच की सफलता की कामना इंद्रूनाग देवता से की गई। 

गौरतलब है कि इंद्रूनाग क्षेत्र पीठासीन देवता हैं, जिन्हें बारिश का देवता भी कहा जाता है। एच.पी.सी.ए. की मानें तो धर्मशाला में बारिश का माहौल बना रहता है, ऐसे में बारिश मैच में कोई खलल न डाले, इसलिए एसोसिएशन पदाधिकारियों ने इंद्रूनाग देवता की शरण में जाकर मैच सफलतापूर्वक सम्पन्न हो, इसकी कामना की। एसोसिएशन के डायरैक्टर संजय शर्मा ने बताया कि दुनिया के बेहतरीन स्टेडियमों में शुमार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की महत्ता और खूबसूरती को मद्देनजर रखते हुए इन दिनों भारत में चल रही भारत और इंगलैंड की टैस्ट सीरीज का 5वां मैच धर्मशाला में तय किया गया है। धर्मशाला में इससे पहले भी कई मैच हो चुके हैं और ज्यादातार मैचों में बारिश का साया होने के बावजूद भी इंद्रूनाग देवता की कृपा से उन मैचों में बारिश का संकट चमत्कारिक तरीके से टला है। 

ऐसे में जब भी यहां मैच होता है तो वे इंद्रूनाग देवता की शरण में जाते हैं और मैचों को सफलतापूर्वक करवाने की प्रार्थना करते हैं। उन्होंने बताया कि मैच की तैयारियां अंतिम चरण में हैं, जिन्हें समय रहते पूरा कर लिया जाएगा। खिलाड़ियों सहित दर्शकों को किसी प्रकार की समस्या न हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

Prachi Sharma

Advertising