Khar Maas 2020: आज से शुभ कामों पर Ban, रहें सावधान

Tuesday, Dec 15, 2020 - 07:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Dhanu sankranti 2020: ज्योतिष विद्वानों के अनुसार जब सूर्य किसी भी राशि में प्रवेश करते हैं तो वो दिन संक्रांति के नाम से जाना जाता है। आज 15 दिसंबर, मंगलवार को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे इस दिन को धनु संक्रांति कहा जाएगा।  आज ही के दिन सूर्य वृश्चिक राशि को छोड़कर धनु राशि में जाते हैं। इसी दिन से ठंड का कहर भी आरंभ हो जाता है। एक महीने तक सभी शुभ कामों जैसे विवाह, उपनयन संस्कार, भूमि खनन, गृहप्रवेश, यज्ञोपवीत आदि पर बैन लग जाएगा। मन में शादी के सपने संजोए कुंवारे 14 जनवरी 2021 तक शादी भी नहीं कर पाएंगे।
 

According To Astrology What Is Kharmas: ज्योतिष विद्वानों के अनुसार खरमास को काले महीने के नाम से पुकारा जाता है इसलिए इसमें कोई भी नया काम शुरु नहीं करते।

Dhanu Sankranti Ka Mahtav: धनु संक्रांति का महत्व एक महीने तक निष्काम भाव से किए गए दिव्य उपाय जैसे भजन, कथा, दान, कीर्तन, मंत्र जाप और पाठ-पूजा महावरदान देते हैं।

What is kharmas in Hindu calendar: हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनु संक्रांति से आरंभ करके मकर संक्रांति तक भगवान सूर्य नारायण की पूजा का बहुत महत्व है। पवित्र जलाशयों में स्नान करने से पापों का नाश होता है।

What to do in kharmas: यज्ञ और अनुष्ठान करने के लिए ये महीना सर्वोत्तम है। इस महीने में जो व्यक्ति ये दोनों काम करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

What is Kharmaas period in Hindu mythology: इस महीने में श्री हरि विष्णु और उनके सभी अवतारों से जुड़े तीर्थ स्थानों पर जाकर पूजा करने का महत्व है। खासतौर पर ब्रज भूमि की यात्रा सबसे शुभ मानी जाती है। 2020 मे कोरोना का कहर चल रहा है इसलिए अपने घर रहें और सुरक्षित रहें।

Niyati Bhandari

Advertising