Dhanteras 2021: भगवान धन्वंतरि के इस प्राचीन मंदिर में तीन दिनों तक होगा स्वास्थ्य कामना हवन

Tuesday, Nov 02, 2021 - 05:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
02 नवंबर यानि आज कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस पर्व के आधिपत्य देवता है वैद्य और आयुर्वेद के देवता भगवान धन्वंतरि, अतः इस दिन इनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। सनातन धर्म के ग्रंथ में किए वर्णन के अनुसार इस धनतेरस के दिन अमृत कलश के सााथ भगवान धन्वंतरि की उत्पति हुई थी। मान्यताओं के अनुसार प्रत्येक वर्ष जहां एक तरफ लोग इस दिन अपने घरों में दिए जलाते हैं तो वहीं इस दि धन्वंतिर देवता के मंदिरों में विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। 

इन्ही मे से एक मंदिर तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में वालाजपेट में स्थित है, जिसे श्री धन्वंतरि आरोग्य पीठ के नाम से जाना जाता है। खबरों के अनुसार धनतेरस के शुभ अवसर पर मंदिर के संस्थापक यज्ञश्री कैलाई ज्ञान गुरु डॉ. श्री मुरलीधर स्वामी द्वारा मंदिर में तीन दिवसीय विशेष हवन किया जा रहा है। बता दें इस हवन की शुरुआत धनतेरस पर हुई जिसकी पूर्णहुति अमावस्या यानि दीपावली पर डाली जाएगी। 

बताया जा रहा है कि इस दौरान यहां भगवान धनवंतरि का हल्दी से विशेष अभिषेक किया जाएगा। लगातार तीन दिनों तक भगवान की विशेष पूजा और श्रृंगार किया जाएगा। पूर्णाहुति के बाद भक्तों को प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस पूजा में हजारों भक्त शामिल होंगे।

बात करें इस मंदिर के बारे में तो वालाजपेट वेल्लोर से करीब 30 किमी दूर है। वालाजपेट के धनवंतरि मंदिर की स्थापना 15 वर्ष पहले 15 दिसंबर 2004 को हुई थी। ये मंदिर चेन्नई से करीब 110 किमी दूर है। मंदिर में धनवंतरि भगवान के साथ ही करीब 80 अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित हैं। धनवंतरि मंदिर में तमिलनाडु के साथ ही अन्य प्रदेशों से भी भक्त यहां पहुंचते हैं। यहां अधिकतर भक्त स्वास्थ्य संबंधी कामना लेकर आते हैं।

मंदिर में कई तरह के हवन होते रहते हैं। यहां एक लाख आंवलों का हवन, एक लाख लड्डू का हवन, एक लाख कमल का हवन, छह हजार किलो लाल मिर्ची का हवन जैसे कई हवन हो चुका है। मंदिर में एक बहुत बड़ा हवन कुंड स्थित है। कुंड में कई प्रकार की औषधियां, जड़ी बूटियां, फल-फूल से आहुति दी जाती है। हवन में धनवंतरि के मंत्रों का जाप किया जाता है।

Jyoti

Advertising