Dhanteras 2019: दीया जलाते समय करें इन मंत्रों का जाप

Thursday, Oct 24, 2019 - 01:12 PM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस साल धनतेरस का पर्व कल यानि 25 अक्टूबर दिन शुक्रवार को मनाया जा रहा है। इस दिन धन के देवता कुबेर देव की पूजा की जाती है। इस दिन से दिवाली की शुरूआत हो जाती है। लोग अपने घरों को दुल्हन की तरह सजाते हैं और साथ ही इस दिन 13 दीपक जलाने का विधान बताया गया है। ऐसे करने से उस घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है और साथ ही कोई भी बुरी ताकत उस घर में प्रवेश नहीं कर सकती है। आज हम आपको दीपक जलाते समय बोले जान वाले उन खास मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका जाप करने से आपको अपार धन की प्राप्ति होगी।   

धनतेरस के दिन कुबेर एवं माता लक्ष्मी का पूजन विधिवत करना चाहिए इसके साथ ही घर की तिजोरी के दरवाजे पर सिंदूर में घी मिलाकर स्वास्तिक बनाएं और "ऊँ कुबेराय नम:" मंत्र का उच्चारण करते रहें।

पंचोपचार पूजन (रोली, चावल, धूप, दीप व नैवेद्य से) करें और उसके बाद हाथ जोड़कर प्रार्थना करें और साथ ही "ऊँ कुबेर त्वं धनाधीश गृहे ते कमला स्थिता। तां देवीं प्रेषयाशु त्वं मद्गृहे ते नमो नम:।।" मंत्र का जाप करें।
अर्थात- हे धनाधीश कुबेर तुम्हारे घर में राजश्री के रूप में कमला (लक्ष्मी) निवास करती हैं, मेरे द्वारा तुम्हारी पूजा से प्रसन्न होकर वही देवी मेरे घर में भी निवास करें।
धनतेरस पर जरूर आजमाएं ये टोटके
धनतेरस के दिन सूर्यास्त होने के तुरंत बाद आटे के 13 दीपक बनाकर उनमें गाय का घी डालकर लाल कलावा की बत्ती लगाकर जला लें। अब इन सभी दीपकों का सिंदूर लगाकर पूजन करें। पूजन के बाद सभी दीपकों को घर के मुख्य दरवाजे को दोनों तरफ 6 - 6 दीपक जलाएं। आखिरी दीपक को घर आंगन की तुलसी में जलाकर रखें। इस दिन ऐसा करने से धन कुबेर प्रसन्न होकर मनचाहा सुख-समृद्धि और अपार धन प्राप्ति की मनोकामना पूरी करते हैं।

धनतेरस पर करें इन चीजों की खरीदारी
दीपक जलाने के बाद एक लाल थैली में पांच हल्दी की गांठें, साबुत धनिया, कमलगट्टा, अक्षत, दूर्वा और सिक्के रखकर थैली को तिजोरी में रख दें, एवं कुबेर देव को प्रसन्न करने के लिए इन दोनों सिद्ध मंत्रों का जप 501 बार मोती, लाल चंदन या तुलसी की माला से करें। 
"ॐ वैश्रवणाय स्वाहा।।"
"ॐ श्रीं, ऊँ ह्रीं श्रीं, ऊँ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:।।"

Lata

Advertising