24 अक्टूबर तक भूलवश भी न करें ये 5 काम, जीवन में छा जाएगी दरिद्रता

Saturday, Oct 22, 2022 - 05:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिन रविवार 23 अक्टूबर को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन आरोग्य के देव धन्वंतरि, धन की देवी माता लक्ष्मी और धन-संपत्ति के अधिपति कुबेर जी की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। बता दें कि इस दिन सोना-चांदी, बर्तन खरीदने के अलावा शाम को यम का दीपक जलाने का भी विधान है। लेकिन इसी के साथ ज्योतिष शास्त्र में धनतेरस के दिन कुछ ऐसे कामों को करना वर्जित माना गया है। जिनको अगर कोई भूलवश कर लेता है तो उसके जीवन में दरिद्रता छाने लगती है। तो ऐसे में ये जान लेना बहुत जरूरी है कि धनतेरस के दिन क्या नहीं करना चाहिए। तो आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं-   

धनतेरस के दिन घर की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ एक बात का और ध्यान रखना चाहिए कि धनतेरस के शुभ अवसर पर घर का मुख्य द्वार गंदा न हो, वहां पर जूते-चप्पल, गंदगी और किसी प्रकार की कोई गंदा सामान नहीं होना चाहिए। कुबेर जी और माता लक्ष्मी का प्रवेश आपके मुख्य द्वार से ही होगा, ऐसे में वहां गंदगी होगी तो वे रुष्ट होकर आपके घर प्रवेश नहीं करेंगे। तो इसलिए धनतेरस और दिवाली के दिन घर के मेनगेट को साफ-सुथरा जरूर रखें।

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन किसी को भी लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए बल्कि घर में खुशहाल वातावरण बनाना चाहिए। 

मान्यताओं के अनुसार इस दिन व्यक्ति को भूलवश भी दिन के समय सोना नहीं चाहिए क्योंकि आलस्य घर में नकारात्मकता लाती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

एक और मान्यता ये भी है कि धनतेरस के दिन भूलकर भी किसी को पैसे उधार नहीं देने चाहिए। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस और दिवाली मां लक्ष्मी के आगमन का दिवस माना जाता है। ऐसे में इस शुभ दिन पर किसी को धन उधार देने से लक्ष्मी दूसरे के पास चली जाती है।

धनतेरस के दिन शाम के समय किसी को भी चावल, दूध, आटा, शक्कर या फिर सफेद रंग की मिठाई न दें क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

धनतेरस के दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। इसी कारण कई लोग इस दिन खरीदारी के लिए घर में ताला लगाकर चले जाते हैं। जबकि ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। धनतेरस के दिन शाम के समय किसी न किसी व्यक्ति को घर में जरूर रहना चाहिए।

धनतेरस और दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मिट्टी की मूर्तियों की ही पूजा करें। यदि आप सक्षम हैं तो चांदी की मूर्तियों की भी पूजा कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन कांच या प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियों का उपयोग नहीं करना चाहिए। 


 

Jyoti

Advertising