चैत्र नवरात्रि 2019 : पहले ही दिन मां के द्वार लगा भक्तों का तांता

Sunday, Apr 07, 2019 - 04:29 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही मां के मंदिर के अधिक भीड़ देखने तो मिलते है। इसी मौके पर हम आपको ऐसे मंदिर ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां देवी विराजमान हैं। कहा जाता है कि इस मंदिर में आम दिनों की तुलना में नवरात्रि के दिनों में अधिक श्रद्धालुओं देखने को मिलते हैं। बताया जा रहा है कि यहां नवरात्रि के पहले ही दिन यहां भक्तों की बहुत भीड़ देखने को मिली। तो आइए जानें इस मंदिर के बारे में-

हम बात कर रहे हैं कि मैहर में स्थापित प्रसिद्ध शारदा माता के मंदिर की। जिला सतना की मैहर तहसील के समीप त्रिकूट पर्वत पर मैहर देवी का मंदिर है। मैहर नगरी से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर शारदा माता का मंदिर है। यह न सिर्फ आस्था का केंद्र है, अपितु इस मंदिर के विविध आयाम भी हैं। इस मंदिर की चढ़ाई के लिए 1063 सीढ़ियों का सफर तय करना पड़ता है। इस मंदिर में दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भीड़ जमा हुई।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार आल्हा और ऊदल माता रानी के बहुत बड़े भक्त थे। कहा जाता है कि इन दोनों ने ही जंगलों के बीच शारदा देवी के मंदिर की खोज की थी। बाद में 12 सालों तक आल्हा ने इस मंदिर में तपस्या करके देवी मां को प्रसन्न करके उनसे अमरत्व का आशीर्वाद पाया था। यहां के लोग कहते है कि आज भी यहां हर दिन माता शारदा के दर्शन सबसे पहले आल्हा और उदल ही करते हैं।

चूंकि आल्हा मां को शारदा माई कहकर पुकारता था और यही कारण है कि यहां विराजमान मां को शारदा माई कहा जाता है। इसके अलावा इस मंदिर से जुड़ी एक मान्यता प्रचलित है जिसके अनुसार रात को 2 बजे से लेकर 5 बजे तक इस मंदिर में किसी का भी प्रवेश करना वर्जित है। कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति इस समय मंदिर में प्रवेश करता है तो उसकी मृत्यु हो जाती है।

नहीं लग रही Govt. Job तो नवरात्रि के चौथे दिन करें ये ख़ास उपाय (VIDEO)

Jyoti

Advertising