देवी लक्ष्मी ने बताया था इंद्रदेव को रहस्य, कैसे लोग बन पाते हैं धनवान, आप भी जानें

Sunday, Oct 04, 2020 - 03:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर कोई चाहता है उस पर देवी लक्ष्मी की कृपा हो, क्योंकि शास्त्रों में इन्हें धन की देवी कहा गया है। यहीं कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति की दिल की यही ख्वाहिश होती है ताकि हर हालत में उस पर इनका हाथ रहे। क्योंकि जाहिर सी बात है कि अगर देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होंगी तो हमेशा उसके जीवन में पैसों से जुड़ी परेशानियां ही रहेंगी। तो यहां सोचने वाली बात ये आती है कि आखिर देवी लक्ष्मी की कृपा कैसे लोगों पर होती है। आपको बता दें इसके लिए आपको कुछ ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है, जी हां क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर कैसे लोगों पर देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, और वो धनवान बन जाते हैं। शास्त्रों की मानें तो इसमें वर्णन किया गया है कि प्राचीन समय में स्वयं इंद्रदेव ने देवी लक्ष्मी को इस रहस्य के बारे में बताया था। तो आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो लोग जिन पर इनकी कृपा होती है।


कहा जाता है दुनिया में गरीबों क्यों तो वहीं कुछ लोगों के पास ज़रूरत से ज्यादा धन क्यों है? इसका जवाब ढूंढने की सदियों से चल रही है। धार्मिक ग्रंथों में जो वर्णन मिलता है कि उसके अनुसार इस सवाल का जवाब सनतान धर्म में धन की देवी कहे जाने वाली मां लक्ष्मी के पास हैं। जी हां, इससे से जुड़ी कथाओं के अनुसार देवी लक्ष्मी ने स्वर्ग के राजा इंद्रदेव को इस रहस्य के बारे में बताया था कि गरीब, गरीब क्यो और अमीर दिन भर अमीर क्यों होते जाते हैं।

देवी लक्ष्मी के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति जो भी होता है वो अपने कर्मों के कारण होता है। देवी कहती हैं, जो भी जातक मेरी आराधना करता है, उसके भाव सच्चे व शुद्ध होने चाहिए। बिना श्रद्धा से की गई पूजा कभी सफल नहीं होती न ही मैं जातक पर प्रसन्न होती हूं। 

आगे देवी लक्ष्मी कहते हैं कि मैं कभी उस घर में निवास नहीं करती, जहां शांति का निवास नहीं होता। तो वहीं जिस घर में महिलाओं के साथ-साथ अन्न का अपमान होता रहता है उस घर के लोग भी मेरी कृपा नहीं पाते। यही कारण है कि देवी लक्ष्मी की पूजा करने वाले जातकों को ज्योतिषी सलाह देते हैं कि घर में किसी भी बात को लेकर कभी विवाद न करें। क्योंकि जिस घर में हमेशा औरतों का सम्मान होता है, सदस्य आपस में लड़ते-झगड़े नहीं है वहां लक्ष्मी स्थिर पाई जाती हैं। 
 

Jyoti

Advertising