कब लग रहा है सूर्य व चंद्र ग्रहण, जानिए ग्रहण का समय

Tuesday, May 26, 2020 - 06:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र के साथ-साथ हिंदू धर्म में भी सूर्य-चंद्रमा को पूजनीय माना जाता है। तो वहीं साल के कुल ऐसे दिन होते हैं जब सूर्य और चंद्र को ग्रहण लगता है। जिसकी शुरूआत 10 जनवरी से शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है साल 2020 में कुल 6 ग्रहण है, जिनमें से अब 5 बचे हैं। हम जानते हैं अब आपके मन में ये जानने की इच्छा ज़रूर जाग गई होगी कि आने वाले समय में पड़ने वाले ये 6 ग्रहण कब और कितने कितने समय के लिए लगना वाले हैं। तो चलिए आपकी इस इच्छा को पूरा किए देते हैं। बताते हैं आपको 2020 में लगने वाले सभी ग्रहण के बारें में-  

चंद्र ग्रहण  
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस वर्ष का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून दिन शुक्रवार को लगेगा,जो 5 जून रात्रि 11 बजकर 15 मिनट से शुरू हो जाएगा और 6 जून की रात्रि 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। बता दें ये चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा। तो इसके अलावा यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा। इसके बाद 5 जुलाई को चंद्र ग्रहण लगेगा जो भारत में नहीं दिखाई देगा, और न ही भारत पर इसका प्रभाव पड़ेगा। भारत के समयानुसार ये चंद्र ग्रहण ये सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर सुबह 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा जो केवल अमेरिका, दक्षिण पूर्व यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा। 30 नवंबर:30 नवबंर को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत, अमेरिका, प्रशांत महासागर, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। 

सूर्य ग्रहण
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 21 जून दिन रविवार को इस साल का सबसे पहले सूर्य ग्रहण लगेगा, जो सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर और दिन में 3 बजकर 3 मिनट तक रहेगा। बता दें भारत के साथ-साथ अमेरिका, दक्षिण पूर्व यूरोप और अफ्रीका में भी ये ग्रहण दिखाई देगा। इसके बाद सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगेगा जो भारत में दिखाई नहीं देगा न ही इसका कोई असर भारत पर दिखाई देगा। ये ग्रहण प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका और अंटार्कटिका में ये ग्रहण दिखाई देगा।

Jyoti

Advertising