Covid 19: कोरोना का इन राशियों पर ज्यादा असर, ये हैं बचाव के उपाय

Tuesday, Mar 24, 2020 - 07:33 AM (IST)

Follow us on Instagram

Corona in Hindi: वर्तमान में सारी दुनिया कोरोना वायरस, जिसे कॉविड-19 (Covide 19) के तौर पर भी जाना जाता है, के फूट पडऩे को लेकर सतर्क है। दुनियाभर में लोग चिंतित हैं तथा स्थिति भयानक है। किसी को भी नहीं पता कि क्या करना है। ऐसी स्थिति में अपने आप से यह पूछना आवश्यक हो जाता है कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप अत्यंत सावधानी से उन दिशा निर्देशों का पालन करें, जो सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी किए जाते हैं। चाहे फेस मास्क पहनना हो या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल, आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आधिकारिक प्रक्रिया का पालन हो।

यही समय है कि आप समझें कि हमारे ग्रह पृथ्वी पर किसी भी समय कुछ भी हो सकता है, अत: इसके लिए तैयार रहें। बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जो हमारे नियंत्रण तथा समझ से परे हैं। अब समय है अपनी प्रार्थनाओं तथा अपने विश्वास को मजबूत करने का, आपको निश्चित तौर पर इससे लाभ होगा। यही समय है कि आप पृथ्वी से दिल से माफी मांगें।

भारतवासियों को कोरोना वायरस से सतर्क रहने की आवश्यकता है मगर घबराने की आवश्यकता नहीं है। ईश्वर भला करेगा। इस संकट की घड़ी से छुटकारा पाने के लिए प्रत्येक देशवासी को रोजाना सूर्य देवता को जल चढ़ाना चाहिए व रोजाना कच्चा दूध सूर्यास्त के बाद श्वान को पिलाना चाहिए। शनै: शनै: इस संकट से राहत मिलनी शुरू होगी व हालात सामान्य होते जाएंगे।

कोरोना वायरस से बचने के अन्य सुझाव 

 दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। गर्म पानी पिएं तथा गौ मूत्र का सेवन करें। माथे पर शुद्ध सिंदूर का तिलक लगाएं तथा महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। किसी से हाथ न मिलाएं तथा विटामिन-सी का उपयोग करें। कपूर को गाय के गोबर में बने गमले में जलाएं तथा तुलसी, गिलोय, लहसुन, अदरक, लौंग, काली मिर्च, हल्दी का प्रयोग करें। 

कोविड-19 का इन राशियों पर ज्यादा असर 

मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, कुंभ और मीन राशि पर इस वायरस का ज्यादा प्रभाव रहेगा। इन राशियों पर कोई असर नहीं मेष, वृष, सिंह, कन्या, धनु व मकर राशि को कोरोना का कोई असर नहीं होगा। 

Niyati Bhandari

Advertising