राम मंदिर के निर्माण पर भी दिखा Corona का असर, धीमी हुए काम की रफ्तार

Wednesday, Apr 28, 2021 - 02:48 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
दिन भर दिन कोरोना महामारी से लोगों की जानें जा रही हैं, जिस कारण एक बार फिर से देश में लॉकडाऊन और कर्फ्यू की स्थिति पैदा हो गई है। देश के कई राज्यों में इसे वीकेंड पर लागू भी कर दिया है। तो वहीं एक बार फिर से देश के कई प्राचीन मंदिरों आदि के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद करने का विचार भी हो रहा है। इसी बीच खबर आई है अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर के बारे मेें। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण का प्रभाव बहुप्रतीक्षित राम मंदिर पर भी पड़ रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार फिलहाल यहां पत्थर तराशने के काम बंद पड़ा हुआ है। हालांकि इसके बावजूद माना जा रहा है कि मंदिर निर्माण तय समय तक पूरे करने का प्रयास किया जाएगा। 

दरअसल अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर हो रहे मंदिर निर्माण के लिए, पत्थर तराशने का काम पूरे जोरों-शोरों पर चल रहा था, परंतु तेजी से फैल रही कोरोना महामारी ने इस पर रोक लगा दी है। कुछ समय से यहां सन्नाटा देखने को मिल रहा है। फिलहाल के लिए यहां सारे कार्य बंद कर दिए गए हैं। यहां केसुपरवाइजर से बातचीत दौरान के बाद पता चला कि देश के अन्य राज्यों की तरह यहां भी कोरोना के कारण मारामारी चल रही है। इसी डर से लोग अपने घरों से बाहर भी नहीं निकल रहे, जो ठीक भी है। हालांकि इससे लोगों के काम-काम ठप हो गए हैं। जाहिर हैं कि ऐसे में कोई भी काम कैसे होगा, और निश्चित ही राम जन्मभूमि पर हो रहे काम पर इसका प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि फिलहाल मंदिर के नींव भरने का काम चल रहा है। 

तो वहीं दूसरी ओर, श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने मीडिया के साथ बातचीत करते हुए में दावा किया कि राम मंदिर निर्माण के रास्ते में कोरोना से कोई बाधा नहीं है। इसकी निर्माण की प्रक्रिया अपने निर्धारित समय-क्रम के अनुसार चल रही हैं। बता दें पिछले वर्ष लॉकडाउन के समय रामनवमी भी सन्नाटे में मनी थी। तो वहीं राम मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सम्पन्न हुआ था।
 

Jyoti

Advertising