योग के अनुसार करें स्नान, गर्मी में पाएं ठंडक का एहसास

Monday, Jun 24, 2019 - 10:13 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार और व्यायाम के साथ-साथ शरीर की साफ-सफाई भी बेहद जरूरी होती है। शरीर की सफाई के लिए प्रतिदिन स्नान करना जरूरी है। खासकर तब, जब मौसम गर्मी का हो। गर्मी में दो बार (सुबह-शाम) स्नान करना चाहिए। अच्छे से स्नान करने से जहां थकान और तनाव घटता है वहीं यह मन को प्रसन्न कर स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी सिद्ध होता है।


स्नान करने से हमारी त्वचा की सफाई होती है एवं हम खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। स्नान से पवित्रता आती है। इससे तनाव, थकान और दर्द मिटता है। पांचों इंद्रियां पुष्ट होती हैं। यह आयुवद्र्धक बल बढ़ाने वाला और तेज प्रदान करने वाला है। इससे अच्छी नींद आती है। इससे त्वचा में निखार और रक्त साफ होता है। स्नान के पश्चात मनुष्य की जठाराग्रि प्रबल होती है और भूख भी अच्छी लगती है लेकिन नहाते समय कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए अन्यथा नहाना नुक्सानदेह भी साबित हो सकता है।

यदि सूर्योदय के समय हम स्नान करते हैं तो यह धर्म के नजरिए से बहुत शुभ होता है। सामान्य तौर पर किए जाने वाले स्नान के दौरान शरीर को खूब मोटे तौलिए से हल्के-हल्के रगड़ कर स्नान करना चाहिए ताकि शरीर का मैल अच्छी तरह उतर जाए। स्नान के पश्चात सूखे कपड़े से शरीर को अच्छी तरह पोंछना चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है।

योग में स्नान
शारीरिक शुद्धता के लिए योग में दो प्रकार से स्नान का उल्लेख मिलता है- पहले में शरीर को बाहर से शुद्ध किया जाता है। इसमें मिट्टी, उबटन, त्रिफला, नीम आदि लगाकर निर्मल जल से स्नान करने से त्वचा एवं अंगों की शुद्धि होती है। दूसरी शरीर के आंतरिक अंगों को शुद्ध करने के लिए योग में कई उपाय बताए गए हैं- जैसे शंख प्रक्षालन, नेती, नौलि, धोती, कुंजल, गजकरणी, गणेश क्रिया, अंग संचालन आदि।

पहले सिर पर डालें पानी
कुछ लोग नहाते समय सिर पर बाद में पानी डालते हैं और उससे पहले पूरे शरीर को गीला कर लेते हैं जबकि यह गलत है। नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालना चाहिए और फिर पूरे शरीर पर। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है कि इस प्रकार नहाने से हमारे सिर की गर्मी शरीर से होते हुए पैरों से निकल जाती है। शरीर को अंदर तक शीतलता मिलती है।

ध्यान रखें इन बातों का
रात को खाना खाने से पहले स्नान कर लें। अगर आप बीमार नहीं हैं तो ही रात में नहाएं।

रात में ज्यादा ठंडे पानी से भी न नहाएं। जिन लोगों को बुखार या हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो उन्हें हल्के गर्म पानी से नहाना चाहिए। इससे शरीर में से पसीना निकलता है और शरीर जल्दी सामान्य तापमान पर आ जाता है।


 

Niyati Bhandari

Advertising