विधि-विधान से पूजन के साथ संपन्न हुआ छठ पर्व, सूर्य देव को अर्घ्य देकर मांगी खुशियां

Monday, Nov 04, 2019 - 10:34 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली:
अगाध आस्था के महापर्व पर रविवार को तड़के सूर्य देव भगवान दिनकर को अर्घ्य दिया गया। छठ घाटों पर हर तरफ छठी मइया और सूरज भगवान के प्रति आस्था की चमक फली दिखाई दे रही थी। यमुना किनारे घाटों पर, रेल भवन पर बनाए गए घाट, कॉलोनियों, स्टेडियम आदि स्थानों पर बनाये गए छठ घाटों पर आस्था का सैलाब दिखाई दिया।

विश्व कल्याण की कामना
व्रतधारियों और आस्थावानों ने पूजन के साथ विश्व कल्याण की कामना की। इसके साथ सूर्य देव से प्राणियों के लिए सुख.समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।

प्रदूषण खत्म करने की गुहार
जिस तरह राजधानी में प्रदूषण का प्रकोप छाया हुआ है,ऐसे में आस्थावानों ने सूर्य देव से यह कामना भी की लोगों को जल्द से जल्द इससे मुक्ति मिले।

घर-घर जाकर दिया पूजा का प्रसाद
घाटों से प्रसाद का जो वितरण शुरू हुआ वह दिन भर चलता रहा। लोगों ने रिश्तेदारों, जानकारों, पड़ोसियों और दोस्तों आदि के घर जाकर छठ का प्रसाद दिया। ठेकुए के प्रसाद का बहुत महत्व माना जाता है।

दूर देश भी प्रसाद भेजने का चलन
छठी मइया का प्रसाद दूर देश में बैठे परिजनों को भी भेजा जाता है, ताकि जो लोग किसी कारण छठी मैया की पूजा में शामिल नहीं हो पाए, उन्हें भी मां का प्रसाद पहुंच जाए।

सुबह तक चला रंगारंग कार्यक्रम
डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद शनिवार की शाम शुरू हुआ रंगारंग कायक्रम उगते सूर्य को अर्घ्य देने तक चला। इस दौरान खासतौर पर नरेला, रामा विहार, मंगोलपुरी, विकासपुरी, डाबरी, वजीराबाद घाट, बजरंग घाट पर भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।

राजनेताओं का आना-जाना लगा रहा
बड़े-छोटे सभी नेताओं का आना-जाना लगा रहा। नरेला छठ घाट पर हंस राज हंस, महाबल मिश्र, डीपीसीसी कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष कीर्ति आजाद के अलावा जिले के डीएम दीपक अर्जुन शिंदे भी पहुंचे। लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

अमर सुहाग की मंगल कामना
भगवान सूर्य सुबह की पहली किरण निकलते ही धूप की खुशबू और दीप की रोशनी से छठ घाटों की सुंदरता देखने लायक थी। महिलाओं ने कमर भर पानी में खड़े होकर धूप, दीप, नैवेद्य जलाकर भगवान सूर्य की आरती उतारी। इसके बाद उन्हें अर्घ्य दिया। इसके पश्चात हमजोली महिलाओं ने एक दूसरे की मांग में लंबा सिंदूर लगाकर एक दूसरे के अमर सुहाग की मंगल कामना की।

कालकाजी में दिखी धार्मिक सद्भाव की मिसाल
तिलक खंड गिरी नगर, कालकाजी छठ पूजा समिति में धार्मिक सद्भाव की मिसाल देखने को मिली। हिंदुओं के साथ मुस्लिम लोगों ने भी छठ पूजा के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। रहबर एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट ने यहां की छठ पूजा समिति को एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, पूर्व पार्षद खविंद्र सिंह कैप्टन, इरशाद आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

छठ पूजा में पहुंचे भोजपुरी सुपरस्टार सहित अन्य भाजपा नेता
पालम विधानसभा कैलाश पुरी चौक पर जेबीएम पब्लिक स्कूल के सामने डीडीए पार्क छठ पूजा में गणमान्य व्यक्ति पहुंचे जिसमें भोजपुरी सुपरस्टार भरत शर्मा, भाजपा दिल्ली प्रदेश जेजे सेल के प्रभारी नीरज तिवारी, भाजपा दिल्ली प्रदेश जेजे सेल के संयोजक उमेश वर्मा व दिल्ली प्रदेश जेजे सेल के सह-संयोजक सुधीर कुमार, भाजपा के पूर्व डिप्टी मेयर कुलदीप सोलंकी, आईएचआरओ के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष संजीव सोलंकी, भाजपा निगम पार्षद इंदर कौर, जिला महामंत्री महिला मोर्चा सुनीता सोलंकी, रितेश राणा, सतपाल कृष्णीया, रमेश राणा, डब्बू सिंह, मुस्तफा कासमी, मुकुल श्रीवास्तव आदि सभी ने भाग लिया।

Jyoti

Advertising