छठ पर्व 2019: चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की नजर

Friday, Nov 01, 2019 - 12:01 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पुलिस ने छठ पर्व के मौके पर चाकचौबंद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। भीड़ में होने वाली हर हरकत पर नजर रखने के लिए बड़ी संख्या में सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है। इनमें महिला और पुरूष पुलिसकर्मी शामिल हैं। इसकेअलावा पुलिस के आला अधिकारी लगातार पूजा समितियों के पदाधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं और उनके साथ बैठकें कर रहे हैं। आउटर नार्थ के डीसीपी गौरव शर्मा ने बताया कि बाहरी दि ली के पूरे इलाके में सैकड़ों स्थानों पर छठ पूजा के इंतजाम किए गए हैं। इंतजामों में किसी तरह की कोई चूक न रह जाए, इसके लिए आला अधिकारी लगातार रिपोर्ट ले रहे हैं।

वीरवार को भी स्पेशल सीपी और ज्वाइंट सीपी स्तर के कई अधिकारियों ने मौका मुआयना किया और अपने मातहतों को कई तरह के निर्देश दिए। छठ पूजा के वक्त पानी के किनारों के आस-पास पूजा समितियां रात भर लोगों के ठहरने के इंतजाम भी करती हैं, जिनमें रात भर गाना बजाना चलता है। भीड़ में कोई शरारती तत्व न घुस जाए, इसके लिए भी पूजा समितियों के पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। पुलिस का कहना है कि जिन स्थानों पर गहरा पानी है या फिर जिन स्थानों पर पूजा करने वालों की भीड़ अधिक है, वहां पर एनडीआरफ और गोताखोरों की टीमों को भी तैनात किया गया है, इसके अलावा फायर की गाड़ियों को भी तैनात किया जा रहा है, जो लगातार पुलिस कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगी।

मुनक नहर के मैले पानी में कैसे देंगे छठी मैया को अर्घ्य
वजीरपुर में मुनक नहर के किनारे हजारों की संख्या में श्रद्धालु छठी मैया को अर्घ्य देने के लिए इकट्ठे होंगे। लेकिन इस साल अब तक नहर की ढंग से सफाई तक नहीं की गई है। जबकि छठ पर्व को केवल एक दिन ही बचे हैं। यहां श्रद्धालुओं के लिए पूजा व्यवस्था के नाम पर केवल नहर के अंदर बांस की टटरियों से बैरीकेडिंग की गई है। जबकि नहर की दोनों पटरियों पर मलबे का अंबार लगा हुआ है। नहर का पानी बिल्कुल काला है। जिसमें मलबा पटा हुआ है। ऐसे में इसके अंदर श्रद्धालु डुबकी कैसे लगाएंगे। छठी मैया को अर्घ्य कैसे देंगे। प्रेमबाड़ी पुल के नजदीक ही मुनक नहर में दो छठ कमेटियों के घाट बनाए गए हैं।

घाटों का किया निरीक्षण
विधायक नरेश बाल्यान ने वीरवार को उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र में स्थित छठ घाटों का निरीक्षण किया और व्रतधारियों की सुविधा के लिए आश्वयक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने पानी का पाइप लेकर खुद भी घाट की सीढिय़ों की सफाई की। उन्होंने कहा कि आस्था का इस महापर्व छठ पर आस्थावानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। पूजन के लिए रोशनी से लेकर सफाई आदि की अच्छी व्यवस्था की गई है। 

Jyoti

Advertising