Chaturmas 2020: चातुर्मास में भी कर सकते हैं शादी और मांगलिक काम

Thursday, Jul 02, 2020 - 07:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

1 जुलाई से लेकर 25 नवंबर तक चातुर्मास रहेगा। आमतौर पर इन दिनों में सभी मांगलिक कामों पर विराम लग जाता है। इस बार के चातुर्मास में खास बात ये रहेगी कि चातुर्मास 2020 में 18 सितंबर से लेकर 16 अक्टूबर तक अधिकमास रहने वाला है। चातुर्मास हर साल की तरह 4 माह का न होकर 5 महीने तक रहेगा। 1 जुलाई से लेकर 25 नवंबर तक विवाह बंद नहीं होंगे न ही कोई मांगलिक कार्य वर्जित होंगे। हां !  केवल श्राद्ध, आश्विन, कार्तिक तथा पौष महीनों के कुछ दिन छोड़ कर विवाह मुहूर्त प्रबल हैं। पहले ही कोरोना तथा लॉकडाऊन के कारण जनसाधारण के अधिकांश कार्य रुके पड़े हैं इसीलिए हम यहां क्रियात्मक रूप से होने वाली धार्मिक परम्पराओं के पौराणिक तथा आधुनिक संदर्भों का विवेचन कर रहे हैं।

यदि आपको किसी कारण विवाह का अनुकूल मुहूर्त नहीं मिल रहा है तो आप शुभ दिनों में किसी रविवार को चुन सकते हैं और दिन में अभिजीत मुहूर्त में लगभग दोपहर 12 बजे के आसपास पाणिग्रहण संस्कार, आनंद कारज आदि  सम्पन्न कर सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। सामान्यत: यह 40 मिनट का होता है। अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.40 से 12.20 बजे के बीच होगा। यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।

नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

Niyati Bhandari

Advertising