COVID 19: 3 मई तक स्थगित रहेगी चारधाम यात्रा

Saturday, Apr 18, 2020 - 09:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

देहरादून (ब्यूरो): हिंदुओं के आस्था के केंद्र और विश्व प्रसिद्ध धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट भले ही इस माह के अंत तक खुल जाएंगे पर चारधाम लॉकडाउन-2 के बाद ही शुरू हो सकेगी।

शासन ने स्पष्ट किया है कि तीन मई के बाद ही उस समय के हालात को ध्यान में रखकर यात्रा की तिथि के बारे में फैसला लिया जाएगा।  सचिवालय और विधानसभा खुलने संबंधी मंत्रि परिषद के आदेश के साथ ही शुक्रवार को मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह समेत तमाम नौकरशाह अपने-अपने दफ्तरों में पहुंचे।

इस दौरान मुख्य सचिव ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत भी की। गुरुवार को मंत्रिपरिषद में लिए गए निर्णयों को और भी स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि चारों धामों के कपाट खुलने में कोई भी व्यवधान नहीं है। इस मामले में सभी प्रकार की परम्पराओं और रीति-रिवाजों का पालन किया जाएगा।

बदरीनाथ धाम और केदारनाथ धाम के रावल भी समय से अपने-अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह तय है कि कपाट पूर्व निर्धारित तिथि पर ही खुलेंगे लेकिन उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर अभी कुछ भी कहना संभव नहीं है। लॉकडाउन की अवधि यानी तीन मई तक यह पूरी तरह बंद रहेगी।

 

 

 

Niyati Bhandari

Advertising