Char Dham Yatra 2020: अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा की अनुमति

Saturday, Jul 25, 2020 - 12:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

देहरादून (ब्यूरो): उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा को राज्य के बाहर के श्रद्धालुओं के लिए भी खोल दिया है। हालांकि बाहर के श्रद्धालुओं को राज्य सरकार की ओर से पूर्व में निर्धारित गाइडलाइन और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। यह जानकारी शुक्रवार को देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) एवं गढ़वाल मंडल आयुक्त रविनाथ रमन ने पत्रकार वार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि अभी तक इस महत्वपूर्ण धार्मिक यात्रा को सिर्फ राज्य के निवासियों के लिए ही सीमित रखा गया था। नई व्यवस्था के तहत बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को उत्तराखंड आने के लिए 17 जुलाई को जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। मसलन यदि कोई चारधाम यात्रा करना चाहता है तो उसे देवस्थानम बोर्ड की वैबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और पास बनाना पड़ेगा। राज्य के बाहर के नागरिकों को इसके अतिरिक्त कुछ अन्य औपचारिकताओं का भी पालन करना होगा। यदि उत्तराखंड में प्रवेश से पूर्व 72 घंटे के अंदर उन्होंने आई.सी.एम.आर. की गाइडलाइन के तहत अपना कोरोना टैस्ट कराया है और रिपोर्ट नैगेटिव आई है तो वे स्वतंत्र रूप से चारों धाम जाने के लिए योग्य होंगे। यदि ऐसा नहीं है तो उत्तराखंड में प्रवेश के बाद उन्हें क्वारंटाइन होना होगा।

देवस्थानम बोर्ड के सी.ई.ओ. ने बताया कि चारों धामों में दर्शन और पूजा की शर्तें वही रहेंगी, जो पहले से लागू हैं। यानी मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा। 

Niyati Bhandari

Advertising