बड़ी खबरी: शुरू हो रही है चारधाम यात्रा जानें, ज़रूरी बातें

Thursday, May 05, 2022 - 06:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2022 में अगले महीने मई से शुरू होने वाली है। यात्रा पर जाने से पहले पर्यटन विभाग ने तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है। रजिस्ट्रेशन के बिना कोई भी श्रद्धालू यात्रा नहीं कर पाएगा। उत्तराखंड में आगामी चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण भी शुरू हो चुका है। अब तक 40 हजार से अधिक यात्री पंजीकरण कर चुके हैं। इस बार चारधाम यात्रा में भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने की उम्मीद है। जिस तेजी के साथ लोग पंजीकरण कर रहे हैं उससे चारधामों में यात्रियों की भीड़ का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

3 मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को विधि विधान से खुलेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए पर्यटन विभाग ने आनलाइन, एप औप मैनुअल व्यवस्था की है। अगले माह तीन मई को गंगोत्री व यमनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। पर्यटन विभाग ने पहली बार तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण अनिवार्य किया है।

रजिस्ट्रेशन के लिए https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ और गूगल प्ले स्टोर या आईओएस एप स्टोर से टूरिस्ट केयर उत्तराखंड मोबाइल एप डाउनलोड कर पंजीकरण करा सकते हैं। यात्रा रूट के राही होटल हरिद्वार, गुरुद्वारा और आईएसबीटी ऋषिकेश, बड़कोट, जानकीचट्टी, हीना, उत्तरकाशी, सोनप्रयाग, जोशीमठ, गौरीकुंड, गोविंदघाट पाखी आदि 28 स्थानों पर पंजीकरण के लिए मैनुअल व्यवस्था भी की गई।

यात्रा रूट के 30 से ज्यादा स्थानों पर कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। इससे तीर्थयात्रियों के मूवमेंट का भी पता चल सकेगा। केदारनाथ में भी पैदल मार्ग को लगभग दुरस्त कर दिया है। कुछ स्थानों पर बिजली के नए खंभे लगाए जाने बाकी हैं। उन्होंने बताया कि यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएंगी।

तीर्थयात्रियों की सुविधाओं के लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबर 1364 जारी किया है। तीर्थयात्री धामों में बुकिंग की स्थिति से लेकर अन्य अपनी शिकायतों का समाधान इस नंबर पर बातचीत कर करा सकते हैं। एक साथ दस व्यक्ति इस नंबर को डायल कर बातचीत कर सकते हैं।

इसके अलावा जो श्रद्धालू हवाई यात्रा करना चाहते हैं वो https://heliservices.uk.gov.in/  पर अपनी टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके लिए हैल्पलाइन नं. रहेगा 0135-2746817।

बताते चलें, श्री गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 3 मई, श्री केदारनाथ के कपाट 06 मई और श्री बद्रीनाथ के कपाट 8 मई को खुल जाएंगे।

 

Jyoti

Advertising