श्रावण पूर्णिमा: श्री हरि को रक्षा सूत्र बांधने से मिलता है पुण्य

Wednesday, Jul 29, 2020 - 12:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे कि अपनी वेबसाइट के माध्यम हम आपको पूर्णिमा से जुड़ी कई बातें बता चुके हैं, इसी बीच अब हम आपको बताने वाले हैं इस दिन कौन से काम करने लाभदायक होते हैं। 03 अगस्त यानि रक्षा बंधन के दिन श्रावणी पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा। बता दें हर साल इस दिन यानि श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की अंतिम तिथि को श्रावणी पूर्णिमा मनाई जाती है। हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन का अधिक महत्व है। वैसे तो हर साल इस दिन यानि सावन की पूर्णिमा तिथि को शिव भक्त कावंड़ में भरे पावन जल से ज्योर्तिलिंगों का अभिषेक करते हैं और अपनी कांवड़ यात्रा संपन्न करते हैं। परंतु इस बार कोरोना के कारण इस में भी कमी देखने को मिलेगी। तो वहीं इसके साथ ही इसी दिन बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा संपन्न होती। बता दें इस बार कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा पर भी रोक लगाई गई है, लेकिन छड़ी मुबारक यात्रा को हैलोकोपटर की मदद से संपन्न करने का भी निर्णय लिया गया है। 

तो वहीं गुजरात की बात करें तो इस दिन को पवित्रोपना के रूप में मनाया जाता है। जिस दौरान इस दिन रुई की बत्तियां पंचगव्य में डुबोकर भगवान शिव को अर्पित की जाती हैं। इन सभी परंपराओं से पता चलता है इस दिन यानि श्रावण पूर्णिमा का कितना महत्व है, अब जानते हैं इस दिन क्या करना चाहिए- 

पवित्र नदी में स्नान करके गाय को चारा खिलाना चाहिए।
चीटियों को बूरा और मछलियों को आटें की गोली बनाकर खिलाना भी लाभदायक होता है।  
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रावणी पूर्णिमा के दिन गौ-दान का भी विशेष महत्व होता है। अगर आप गौ दान करना चाहते हैं, तो इस दिन को इस शुभ व पावन कार्य के लिए उत्तम माना जाता है।  

अगर क्षमता हो तो इस दिन किसी ब्राह्मण को भोजन अवश्य करवाना चाहिए तथा साथ ही अपनी श्रद्धा के अनुसार दान दक्षिणा देना चाहिए। श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा के साथ-साथ इन्हें रक्षासूत्र बांधना चाहिए। 

इसके अलावा चूंकि श्रावण मास भगवान शिव का मास है इसलिए श्रावणी पूर्णिमा के दिन भगवान शंकर के निम्न मंत्रों का जप करना चाहिए। 

ॐ जुं स:।
 
ॐ हौं जूं स:।
 
ॐ त्र्यंम्बकम् यजामहे,
सुगन्धिपुष्टिवर्धनम्। 
उर्वारुकमिव बन्धनान्,
मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।' 

 

Jyoti

Advertising