चंद्रदेव के ये मंत्र लाएंगे जीवन में नई बहार

Monday, May 13, 2019 - 06:07 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे सोमवार के दिन भगवान शंकर की पूजा बहुत फलदायी मानी जाती है ठीक उसी तरह इस दिन चंद्रदेव का पूजन भी व्यक्ति को विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है। ज्यादातर लोगों को इस बारे में नहीं पता कि सोमवार के दिन देवों के देव महादेव के अलावा चंद्रदेव की पूजा भी की जा सकती है।

बल्कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन जो भी जातक इनकी पूरी निष्ठा से पूजा व इनसे जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय करता है उसकी कुंडली में मौज़ूज सभी चंद्र दोष नष्ट हो जाते हैं। परंतु अब सवाल ये है कि आख़िर इन्हें खुश किया कैसे जाए। क्योंकि लगभग लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि इनकी पूजा कैसे की जा सकती है। ता आपको बता दें कि इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं होती क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में इन्हें प्रसन्न करने के ऐसे रामबाण उपाय दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप सोमवार के दिन भगवान शंकर के साथ-साथ चंद्र देव को खुश कर सकते हैं।

शास्त्रों में चंद्र देव को प्रत्यक्ष भगवान बताया गया है। अमावस्या को छोड़कर चंद्रदेव अपनी 16 कलाओं परिपूर्ण होकर साक्षात दर्शन देते हैं। सोमवार चंद्रदेव का दिन है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्रमा से शुभ फल प्राप्त करने के लिए इस दिन खीर ज़रूर खाना चाहिए।

अगर किसी की कुंडली में चंद्र नीच का हो तो सफ़ेद कपड़े पहनना चाहिए और श्वेत चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

चंद्रमा का रत्न मोती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक चंद्र रत्न मोती को चांदी की अंगूठी में जड़वा कर कनिष्ठिका अंगुली में पहनना चाहिए। इसके अलावा शीत से पीड़ित होने पर गले में मोतीयुक्त चांदी का अर्धचंद्र लॉकेट पहनने से फायदा होता है।

चंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए इन मंत्रों का उच्चारण करें, ध्यान रहे कि चंद्र मंत्र का जाप 11 बार किया जाता है।

चंद्रदेव मंत्र
दधिशंखतुषाराभं क्षीरोदार्णव सम्भवम ।

नमामि शशिनं सोमं शंभोर्मुकुट भूषणं ।।

ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।।

ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:।

ॐ भूर्भुव: स्व: अमृतांगाय विदमहे कलारूपाय धीमहि तन्नो सोमो प्रचोदयात्।

Jyoti

Advertising