Chandra Grahan 2020: ग्रहण के तुरंत बाद करें ये काम, मिलेगा लाभ

Thursday, Jun 04, 2020 - 03:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
05 जून को ज्येष्ठ माह के दिन इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा। इससे पहले हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको इससे जुड़ी तमाम तरह की जानकारी दे चुके हैं। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे आज कि ग्रहण के आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं। लेकिन इससे पहले बता दें ये चंद्र ग्रहण 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा और 6 जून की रात 2 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। अगर धार्मिक दृष्टिकोण की मानें तो ग्रहण लगना एक अशुभ घटना होता है, यही कारण है ग्रहण के दौरान लगने वाले सूतक काल में सावधानियां बरती जाती हैं। 

बता दें ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है और यह ग्रहण समाप्त होने के साथ ही खत्म होता है। यही कारण है कि ग्रहण समाप्त होने के बाद भी इसके सूतक काल के प्रभावों को नष्ट करने के लिए कुछ कार्य अनिवार्य रूप से करने चाहिए। आइए जानते हैं ये कार्य कौन से है- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण के प्रभावों को नष्ट करने के लिए सबसे ज़रूरी होता है स्नान करना। शुद्ध जल से स्नान करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर ग्रहण का प्रभाव शून्य हो जाएगा। इसके बाद ही कुछ शुभ कार्य किए जाते हैं। तो वहीं इसके खत्म होते ही घर मं गंगा जल का छिड़काव करना भी अति आवश्यक माना जाता है। ऐसा करने से ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा पूरी तरह से नष्ट हो जाएगी।

सबसे ज़रूरी जो कार्य होता है वो है ग्रहण खत्म होने के बाद गाय को रोटी खिलाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। अतः संभव हो तो ग्रहण के पश्चात गाय को रोटी जरूर खिलाएं। इससे आपको शुभ प्रभाव प्राप्त होंगे। 

Jyoti

Advertising