Chandpur dhar shillai sirmour: सुंदर धार्मिक पर्यटन स्थल है चानपुरधार

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 10:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chandpur dhar shillai sirmour: सिरमौर को हिमाचल का ‘सिरमौर’ यूं ही नहीं कहा जाता, इसका इतिहास बड़ा ही रोचक और अनूठा है। हिमाचल प्रदेश पर्यटन और धार्मिक स्थल के रूप में अपनी अहम पहचान रखता है और जहां एक ओर विदेशों से पर्यटक हिमाचल की प्राकृतिक सुंदरता व मनमोहक वादियों में समय-समय पर आकर यहां की खूबसूरती का लुत्फ उठाते हैं, वहीं दूसरी ओर देशी-विदेशी पर्यटक यहां आकर अनेकों धार्मिक स्थलों पर अपनी आस्था भी व्यक्त करते हैं।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Chandpur Dhar Tourist Place: आज हम उस धार्मिक पर्यटन स्थल के बारे में कुछ जानकारी देंगे, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप में उभरता जा रहा है। वह धार्मिक पर्यटक स्थल है ‘चानपुरधार’। चानपुरधार सिरमौर के शिलाई विधानसभा क्षेत्र में आता है और कई पंचायतों के केंद्र बिंदू पर विराजमान है।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

Shirgul Maharaj Temple ChurDhar शिरगुल महाराज का मंदिर
इसकी प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक दृश्य अपने आप में बहुत कुछ बयां करते हैं। यहां पर शिरगुल महाराज (शिवशंकर) जी का सुंदर मंदिर विराजमान है, जो स्थानीय भाषा में चानपुरिया महाराज के नाम से भी विख्यात है।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

चानपुरधार सड़क मार्ग से जोड़े जाने के बाद अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक स्थल के रूप में दिन-प्रतिदिन उभरता जा रहा है, वहीं सरकार को ऐसे सुंदर व धार्मिक पर्यटक स्थल को और विकसित करने की परम आवश्यकता है, ताकि आम लोगों और पर्यटकों को हरसंभव सुविधा उपलब्ध हो सके।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

चानपुरधार में हर वर्ष संक्रांति के दिन एक ऐतिहासिक मेला भी लगता है, जो धार्मिक आस्था का प्रतीक माना जाता है। इस मेले में विभिन्न क्षेत्रों और पंचायतों से भी लोग आते हैं।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

मेले के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से देव पालकियां लाई जाती हैं और रात्रि जागरण भी किया जाता है। रात भर देव पूजा की जाती है और लोगों की मन्नतें भी पूरी होती हैं। ऐसी आस्था इस मंदिर और स्थल की मानी जाती है। चानपुरधार सिरमौर का सबसे सुंदर एवं शांतिप्रिय धार्मिक पर्यटक स्थल है, जहां हमें आस्था और प्राकृतिक सुंदरता दोनों चीजों का अनूठा संगम देखने को मिलता है।

चानपुरधार के साथ लगता हुआ आवत गांव भी अपनी सुंदरता और मनमोहक दृश्यों के लिए विख्यात है। अब चानपुरधार सिरमौर का ऐसा धार्मिक पर्यटक स्थल बन कर उभर रहा है, जहां दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह क्षेत्र आस्था और प्राकृतिक सुंदरता के विकास के लिए अति आवश्यक भी है।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

चानपुरधार के साथ लगती पंचायतों, जैसे मिल्ला पंचायत, दिगवा पंचायत, कोटि ऊतरुऊ पंचायत, हल्लाह पंचायत कुनहनट पंचायत इत्यादि अनेकों पंचायतों का केंद्र बिंदू चानपुरधार धार्मिक पर्यटक स्थल है।

वर्तमान में चानपुरधार की पहचान प्रदेश स्तर के पर्यटक स्थल के रूप में बढ़ती जा रही है। यहां पर अधिकतर समय पहाड़िया सफेद चादर (बर्फ) से ही शोभायमान रहती हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां का अनुकूल वातावरण नई ऊर्जा और उमंग प्रदान करता है।

PunjabKesari Chandpur dhar shillai sirmour

चानपुरधार में विराजमान देवदार के पेड़ और छोटी-छोटी पहाड़िया अपने आप में बहुत ही सुखद अनुभव प्रदान करती हैं। आज के भौतिकवादी युग और भागमभाग की जिंदगी में ऐसे सुंदर व धार्मिक पर्यटक स्थल पर आकर पर्यटक सुकून भरी जिंदगी जीता है और बार-बार यहां आने के लिए लालायित भी रहता है।

PunjabKesari kundli
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News