Chanakya Niti Sutra: मांगने से कभी नहीं मिलती ये चीज़

Friday, Sep 04, 2020 - 03:28 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म से जुड़ा कोई शास्त्र हो या अन्य कोई ग्रंथ प्रत्येक पुराण व शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी ऐसी कई बातें वर्णित हैं, जिसे अपनाने वाला को जीवन में हमेशा सफलता मिलती है। एक बार फिर आज हम आपको लिए आचार्य चाणक्य द्वारा ही बताई गईं ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिसमें ये उल्लेख किया है कि किसी व्यक्ति को दूसरों के साथ कौन से काम नहीं करने चाहिए। चाणक्य के अनुसार अगर कोई व्यक्ति आगे बताने जाने वालों बातों को अपने दिमाग में रखता है तो सफलता उसके कदम चूमती है। तो आप भी अपने जीवन में सफलता पाने का इच्छुक है तो चाणक्य द्वारा दिया गया ये ज्ञान ज़रूर अपनाएं।


हर किसी के साथ करें अच्छा व्यवहार- 
आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि कभी किसी के साथ दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए। बल्कि हमेशा हर किसी के साथ अच्छा व्यवहार को लेकर गंभीर और सर्तक रहना चाहिए। चाणक्य कहते हैं व्यक्ति की सफलता हमेशा इस बात पर निर्भर करती है कि उसके दूसरों के साथ व्यवहार कैसा है। जो व्यक्ति दूसरों के साथ विनम्रता से पेशा आता है वो हमेशा अपने जीवन में सफल होते हैं। 


सम्मान मांगे नहीं बल्कि दें-
प्रत्येक व्यक्ति सम्मान प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास करता है। इसे पाने की चाहत में लोग कई बार ऐसी कुछ बातें कर देते हैं  जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि वो स्वयं के लिए सम्मान मांग रहे हैं। परंतु चाणक्य के अनुसार सम्मान कभी मांगने से नहीं बल्कि देने से मिलता है। इसका अर्थात ये हुआ कि अगर आप खुद समाज में मान-सम्मान चाहते हैं तो पहले दूसरों को मान-सम्मान दें। इससे आपकी सफलता निश्चित है। 


फायदे के लिए कभी न बदलें आचरण
आज कल के समय में व्यक्ति अपने फायदे के लिए खुद के आचरण को बदलने में देर नहीं लगाते। मगर चाणक्य कहते हैं किसी भी इंसान को कभी भी स्वार्थी होकर अपना आचरण नहीं बदलना चाहिए। व्यक्ति को सदैव ही दूसरों के साथ समान और श्रेष्ठ आचरण करना चाहिए। अपने लाभ के लिए कभी मर्यादा और अनुशासन को त्यागे नहीं। चाणक्य कहते हैं जो व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए ऐसा करते हैं, उन्हें एक दिन शर्मिंदा होना पड़ सकता है। 

Jyoti

Advertising