ये 3 काम ले जाते हैं बर्बादी की राह, कहीं आप भी तो नहीं भटक गए रास्ता

Tuesday, Aug 04, 2020 - 02:35 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर घर मेें बड़े-बूढे लोग अपनों से छोटों को हमेशा कहते हैं कि कभी भी गलत रास्ते पर नहीं जाना। मगर आज कल की युवा पीढ़ी इस पर अमल तो क्या करना बल्कि गौर भी नहीं करती, नज़रअंदाज़ कर वैसे ही जीवन जीती है, जैसे उन्हें सही लगता है। और बाद में यही युवा पीढ़ी जीवन की बर्बादी के बाद पछतावा करती दिखाई देती है। इसका कारण है आज कल के पीढ़ी में "मैं" का अधिक होना। अपने इसी अहम और मार्डन ज़माने के चलते वो अपने जीवन को खुद बर्बादी की ओर ले जाते हैं। अब आपके मन में ये सवाल ज़रूर उठ रहे होंगे कि भला ऐसे कौन सी राह होती है जो किसी भी इंसान को बर्बाद करने की क्षमता रखती है। या भला वो कौन सी बातें हैं जिन्हें शास्त्रों में भी करने-कहने से मना किया गया है। तो चलिए इस बारे में जानते हैं आचार्य चाणक्य कीे एक नीति से, जिसमें उन्होंने बताया है कि कौन से काम इंसान को बर्बादी की और ले जाते हैं। 

बता दें आचार्य चाणक्य ने अपने नीति सूत्र में मानव जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं, जिससे न केवल उस समय के लोगों को मदद मिली बल्कि आज भी अगर कोई इन बातों पर गौर करें तो अधिक लाभ हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि अगर किसी का जीवन खराब चल रहा हो तो इनकी नीतियों से उसे ठीक तक कर लिया जाता है। चाणक्य कहते हैं सबसे श्रेष्ठ व्यक्ति वहीं जो केवल अपने जीवन में अच्छे कार्यों को करता है, जिसमें मानव कल्याण की भावना होती है। जो लग दूसरों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने का सोचता है वो हमेशा अपने जीवन में असफलता हासिल करता है 

जानिए नीति शास्त्र में किन बातों को बताया गया है बुरा-
अपने फायदे के लिए झूठ बोलना 
आचार्य बताते हैं कि कभी भी किसी व्यक्ति को अपने फायदे या लाभ के लिए झूठ कभी नहीं बोलना चाहिए। चाणक्य कहते हैं किन्हीं हालातों में झूठ बोलेना सही होता है मगर झूठ बोलकर अपना हित करना कभी सही नहीं होता। क्योंकि जब आपके झूठ का पता लोगों को चलता है तो आप अपयश के भागीदार बनते हैं। 

किसी की बुराई करना- 
अपने नीति सूत्र में चाणक्य कहते हैं कि किसी की बुराई करना बेहद बुरा काम माना जाता है।  इनकेे अनुसार बुराई करने वाला व्यक्ति हमेशा अपने हित और लाभ के बारे में ही सोचता है। मगर असल में वह खुद अपनी बर्बादी का कारण होता है। क्योंकि जो व्यक्ति हमेशा दूसरों की बुराई करता है, उसे स्वयं भी कभी समाज में सम्मान प्राप्त नहीं होता।

किसी का बुरा करने के लिए अपने धन का प्रयोग-
कभी किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए अपने धन का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए है। ऐसे लोगों को बिल्कुल भी अच्छी नज़र से नहीं देखा जाता औ न ही इन्हें समाज में किसी भी तरह का सम्मान प्राप्त होता है।

तो अगर आप अपने जीवन में अधिक सम्मान पाने की चाह रखते हैं, और नहीं चाहते कि आपका जीवन बर्बाद हो तो इन बातों को अपने पल्ले ज़रूर बांध लें। 

Jyoti

Advertising