ऐसे लोगों से बच कर रहने में ही है भलाई

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 01:31 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज के समय में हर इंसान को समझ पाना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि किसी के मन में क्या चल रहा हो हम नहीं जान सकते। हर व्यक्ति की पहचान अलग होती है। जैसे कि आज के समय में लोग बाहर से कुछ ओर व अंदर से कुछ ओर होते हैं। इसलिए आज के समय में हर किसी से बच के रहने में ही भलाई होती है। क्योंकि कौन हमारा दोस्त है और कौन दुश्मन इसका पता लगाना बहुत कठिन होता है। आज हम आपको बताएंगे आचार्य चाणक्य की उस नीति के बारे में जिसमें उन्होंने व्यक्ति को परखने के लिए कुछ बातों के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में-
PunjabKesari, चाणक्य, चाणक्य नीति, Acharya Chanakya
शिव पूजन में इन कपड़ों का न करें इस्तेमाल वरना (VIDEO)
चाणक्य नीति के अनुसार अगर आप किसी व्यक्ति को परखना चाहते हैं तो इसके लिए उस व्यक्ति के अंदर त्याग की भावना देखनी चाहिए। कहते है कि जिस व्यक्ति के अंदर त्याग की भावना होती है वह व्यक्ति निश्चित रूप से दूसरों के लिए श्रेष्ठ साबित होता है और अगर किसी व्यक्ति में त्याग की भावना नहीं होती तो वह व्यक्ति कभी भी किसी की भलाई नहीं कर सकता है।
PunjabKesari, Donate, Sacrifice, त्याग करना, त्याग की भावना
इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि व्यक्ति का चरित्र कैसा है और अगर व्यक्ति का चरित्र ठीक है तो वह कभी भी किसी व्यक्ति की बुराई करने से दूर रहेगा और वह व्यक्ति अपने मन में किसी के प्रति गलत भावना नहीं रखेगा। आचार्य चाणक्य का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को जानने के लिए उसके अंदर के गुण देखने चाहिए जैसा कि सब जानते हैं कि सभी व्यक्तियों में कुछ न कुछ गुण होते हैं तो कुछ अवगुण भी मौजूद होते हैं जिन व्यक्तियों में अवगुण अधिक होते हैं उनसे हमेशा बचकर रहना चाहिए। कहते है कि किसी भी व्यक्ति को परखने के लिए उसके कर्मों को देखना चाहिए अगर कोई व्यक्ति गलत तरीके से धन कमाता हो या कोई अधार्मिक कार्य करता हो तो उससे दूरी बनाकर रखने में ही भलाई होती है।  
PunjabKesari, चाणक्य, चाणक्य नीति, Acharya Chanakya
जानें, कैसे ये Lock बदल सकता है आपकी जिंदगी (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News