इन लोगों को कभी भी नींद से न जगाएं वरना...

Thursday, Jan 24, 2019 - 03:26 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
चाणक्य की नीतियां ऐसी हैं कि अगर कोई व्यक्ति उनकी नीतियों पर अमल कर ले तो वो राजा से भी रंक बन सकता है। आचार्य ने हर स्थिति के लिए अलग-अलग नीति के बारे में बताया हुआ है। ऐसे ही आज हम आपको उनकी एक ऐसी नीति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें ये बताया गया है कि जब कोई व्यक्ति सो रहा हो तो उसे जगाने से पहले इन बातों को ज़रूर ध्यान में रख लें।

अगर कोई मूर्ख व्यक्ति गहरी नींद में सो रहा हो तो उसे जगाने का प्रयास नहीं करना चाहिए। क्योंकि बुद्धिहीन व्यक्ति जाग कर आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है और आपका समय खराब हो सकता है। 

सांप को कभी भी सोते देखकर उसे जगाना नहीं चाहिए। इस बात से तो सब वाकिफ़ ही होंगे कि सांप को छेड़ने पर मौत का खौफ बन सकता है। 

यदि कोई राजा या मालिक सो रहा हो तो उसे भी नहीं जगाना चाहिए। ऐसा करने पर वे नाराज़ हो सकते हैं और आपके जगाने पर वे आपको कोई सजा भी दे सकते हैं।  

सोते हुए शेर को दिखाई दे तो उसे भी नहीं छेड़ना चाहिए। ऐसा करने पर वे आप पर झपट सकते हैं। 

कहते हैं कि छोटे बच्चे को तो कभी भी नहीं जगाना चाहिए। क्योंकि वे उठने के बाद तुरंत रोने लगते हैं और फिर जल्दी चुप भी नहीं होते हैं। 

अगर किसी स्थान पर कोई हिंसक पशु सो रहा है तो उसे भी छेड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हिंसक पशु कभी भी इंसान पर हमला कर सकता है, जिसे संभाल पाना बहुत मुश्किल होता है।
कब और कैसे मनाएं सकट चौथ ? जानें, महत्वपूर्ण बातें(video)
 

Lata

Advertising