घर में सुख-शांति चाहते हैं तो करें आचार्य चाणक्य जी की इस बात को Follow

Sunday, Sep 18, 2022 - 11:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चाणक्य नीति सूत्र में वर्णित नीतियों को आज के समय में मानव जीवन के लिए किसी खजाने से कम नहीं माना जाता। कहा जाता है अगर इनकी कही बातों अपने जीवन में उतार ले तो वह व्यक्ति सफलता की शिखर पर पहंच जाता है। इतना ही नहीं समाज में मान-सम्मान, प्रतिष्ठा, पद आदि जैसे कई मुकाम हासिल करने में सक्षम हो जाता है। इनके अनुसार एक घर को बनाने व बिगाड़ने में सबसे अहम भूमिका घर की महिलाओं की होती है। वो चाहें तो घर को स्वर्ग बना सकती हैं और चाहें तो घर उजाड़ भी सकती हैं। चाणक्य के अनुसार अगर महिला गुणवान हो तो वे परिवार को एक-जूट करके रखती है। तो वहीं अवगुणों से युक्ती महिला घर-परिवार को तबाह कर सकती है। आइए आपको बताते हैं किस तरह की स्त्रियों से दूर रहना है जीवन के लिए बेहतर-

अशिक्षित महिला
आचार्य चाणक्य जी के अनुसार शिक्षा से समाज में और परिवार में बहुत बड़ा बदलाव आता है। अगर एक शिक्षित महिला है तो वह पूरे परिवार को सहेज कर रखती है और समाज में निर्माण का कारण बनती हैं। तो वहीं परिवार को बर्बाद करने में अशिक्षित महिला पूरे परिवार की बर्बादी का कारण बन सकती है। अशिक्षित होने के कारणवश उनके मन में कई तरह के अवगुण उतपन्न होते हैं जिससे म केवल उसका स्वयं का बल्कि पूरे समाज को नुकसान होता है।



लालची महिला
चाणक्य जी का कहना है कि चाहे पुरुष हो या महिला अगर किसी के मन में लालच का भाव हो तो वह अपने साथ-साथ आसपास के लोगों को भी लालची बना सकता है। इसलिए अगर महिलाओं के मन में लालच पैदा हो जाए तो उसकी वजह से घर-समाज पर बुरा असर पड़ता है। ऐसी महिलाएं न केवल घर को नष्ट करती हैं बल्कि समस्त परिवार को ही बर्बादी की ओर ले जाती हैं।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

अहंकारी महिला
आचार्य चाणक्य का मानना है कि अगर अहंकार किसी भी स्त्री के मन में आ जाए तो वह अपने घर और समाज का विनाश करने में समय नहीं लगाती। अहंकारी महिलाओं से मां सरस्वती एवं मां लक्ष्मी सदैव ही नाराज रहती हैं अतः उनके घर में कभी भी वास नहीं हो पाता। जब किसी स्त्री के मन में अहंकार की भावना आ जाती है तो वह न ही अच्छा सोच पाती है और न ही कुछ अच्छा कर सकती है तथा अपने अहंकार के कारण घर की सुख-समृद्धि को पूरी तरह से खत्मच कर देती हैं।



झूठ बोलने वाली महिला
किसी महिला में अगर झूठ बोलेने का अवगुण है, तो यह भी परिवार के बर्बादी का कारण बन सकता है। आचार्य कहते हैं कि जो महिलाएं झूठ बोलती हैं,  वे अपने परिवार को कभी भी धोखा दे सकती हैं। इनके झूठ बोलने से परिवार के बीच हमेशा लड़ाई-झगड़ा होता रहता है। जिससे पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है।

Jyoti

Advertising