किसी भी रिश्ते में नहीं होनी चाहिए ये 1 चीज़की कमी, नहीं तो...

Saturday, Sep 17, 2022 - 03:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति सूत्र में दी गई नीतियों द्वारा मानव जीवन तक ऐसी-ऐसीबातें बताई हैं जिनको जानने वाला कोई भी व्यक्ति प्रेरित हो जाए। बल्कि न केवल लोगइनकी नीतियों से प्रेरित होते हैं बल्कि इसे अपनाकर जीवन में सफलता को पाने कापूरा प्रयास भी करते हैं। इन्होंने अपनी नीतियों द्वारा समाज के हर पहलू के बारेमें विवरण करने का प्रयास किया है। तो वहीं इन्होंने चाणक्य नीति सूत्र मेंदांपत्य जीवन से जुड़ी भी कई ऐसी बातें बताई हैं, जिन्हें अपनाने वाले दंपत्ति कादांपत्य जीवन मधुरमय हो जाता है। आज हम चाणक्य नीति में बताई ऐसी ही बातों के बारेमें बताने जा रहे हैं, जिसके पति-पत्नी से जुड़े सूत्र हैं। जो दंपत्ति इन नीतियोंको अपनाता है उसकी मैरिड लाइप बेहद आसान हो जाती है। बल्कि चाणक्य के अनुसार हर मैरिडकपल के लिए इन बातों को जानना अधिक जरूरी है। तो आइए जानते हैं क्या है वो बातें- 

अहंकार-
चाणक्य के अनुसार सबसे जरूरी है अहंकार मुक्त होना क्योंकि कहा जाता है कि किसी भीरिश्ते के नष्ट होने का सबसे पहला कारण ये ही होता है। यदि किसी मैरिड कपल मेंअहंकार आ जाए तो रिश्ता धीरे-धीरे पूरी तरह खराब हो जाता है। अतः अगर इस अहंकार कोअपने जीवन में से नष्ट कर देना चाहिए। चाणक्य जी का कहना है कि वैवाहिक जीवन या रिश्तेमें पति-पत्नी को समान अधिकार होते हैं, ऐसे में रिश्ते में अहंकार की कोई जगह नहीं होती।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

शक- 
आचार्य चाणक्य के मुताबिक दंपत्ति के बीच शक जैसे शब्द की कोई जगह ही नहीं है और नही होनी चाहिए। क्योंकि शक की वजह से रिश्ते बर्बाद हो जाते हैं। संदेह एक ऐसीबीमारी है जिसकी कोई दवा नहीं है।   

झूठ- 
जब भी किसी रिश्ते में झूठ उत्पन्न होता है तो उसे रिश्ते को सहज कर रख पानामुश्किल हो जाता है। चाणक्य के अनुसार झूठ बोलने वाला व्यक्ति के कुछ देर के लिएअपने रिश्ता बचा सकते हैं। परंतु झूठ की बुनियाद पर चलने वाला रिश्ता ज्यादा समयतक नहीं चल पाता। कहा जाता है इससे निजी जीवन में समस्याएं बढ़ जाती है अतः पति-पत्नीको एक-दूसरे से कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए। 

सम्मान की कमी- 
किसी भी रिश्ते में सबसे महत्वपूर्ण है एक-दूसरे को सम्मान देना। अगर आप अपने साथीको सही रूप में सम्मान देंगे तो वे भी आपको बदले में सम्मान देंगे। जिससे रिश्तेमें समझदारी के साथ प्यार भी बढ़ता है। दंपत्ति को हमेशा एक-दूसरे की इज्जत करनीचाहिए और प्रेम भावना से रहना चाहिए।

 

Jyoti

Advertising