ऐसे घरों से Attract होती हैं देवी लक्ष्मी, सुख-समृद्धि में होती है वृद्धि

Thursday, Sep 15, 2022 - 02:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहा जाता है जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है उसके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती। परंतु इन्हें अपनी ओर आकर्षित किया कैसे जाए इस बारे में लोग समझ नहीं पाते। दुनिया का लगभग हर इंसान चाहता है कि उसके जीवन में देवी लक्ष्मी अपना आशीर्वाद बनाए रखें जिससे कभी भी किसी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। लेकिन हर एक के जीवन मे ऐसा हो नहीं पाता। ऐसे में लोग न केवल इनकी विभिन्न प्रकार से पूजा अर्चना करते हैंं बल्कि कई उपाय आदि भी करते हैं। पर क्या इनकी कृपा पाने का केवल उपाय व पूजा आदि करना ही एकमात्र रास्ता है? 

तो आपको बात दें बिल्कुल नहीं,  इसके अलावा भी कुछ ऐसे चीज़ें है जो लक्ष्मी माता का आशीष दिलवाने में मददगार साबित होते हैं। आप में से बहुत से लोग अब ये विचार करने लगे होंगे कि यकीनन हम आपको किन्हों कार्यों के बारे में बताने जा रहे होंगे। तो आपकी जानकार के लिए बता दें हम आपको तीन ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो धन की देवी मां लक्ष्मी को बेहद आकर्षित करती हैं। तो आईए बिना देर न किए जानते हैं आखिर क्या हैं वो तीन चीज़ें या बातें- 

चाणक्य नीति के अनुसार किन्हीं ऐसे स्थान बताए जाते हैं जहां मां लक्ष्मी खिंची चली आती है अतः इसके परिणाम स्वरूप घर में संपन्न्ता की कोई कमी नहीं आती. न ही घर में कभी दरिद्रता मुंह नहीं देखना पड़ता। 

चाणक्य नीति श्लोक- 
मूर्खाः यत्र न पूज्यन्ते धान्यं यत्र सुसंचितम् ।
दाम्पत्योः कलहो नास्ति तत्र श्री स्वयमागता॥
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

मूर्खों से बनाएं दूरी- 
आचार्य चाणक्य ने अपने नीति सूत्र में कहा है कि मूर्खों की बातों का कोई मूल्य नहीं होता। जिस घर में मूर्खों की बातों को अहमियत दी जाती है उस घर में कभी लक्षअमी का वास सदैव नहीं होता। अतः चाणक्य के अनुसार घर में मूर्ख व्यक्ति का कभी सम्मान नहीं करना चाहिए। क्योंकि मूर्ख व्यक्ति न तो खुद सफल हो पाते हैं और अनी सलाह से सफल हो रहे व्यक्ति को भी नीचे गिरा देते हैं। इसलिए देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इनसे दूर रहना चाहिए और इनकी बातों पर अधिक गौर नहीं देनी चाहिए। 

अन्न के भंडार में न होने दें कमी- 
कहा जाता है घर का सबसे अहम हिस्सा होता है भोजन स्थल जिसे हम रसोई के नाम से जानते हैं। इसका न केवल वास्तु के अनुसार होना आवश्यक होता है बल्कि चाणक्य नीति में इससे जुड़ी बेहद अहम जानकारी दी है, जो लक्ष्मी से संबंध रखती है। इसमें बताया गया है जिस घर में अनाज की कभी कमी नही होती उस घर में मां लक्ष्मी हमेशा वास करती हैं। हर किसी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में कभी अन्न के भंडार में कमी न हो। इतना ही नहीं इसके साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी अन्न का अनादर करें, जो व्यक्ति अन्न का अपमान करता है वो जीवन में कभी लक्ष्मी माता की कृपा नहीं प्राप्त कर पाता। 

परिवार में प्यार-
जिस घर-परिवार में प्यार व एकता अधिक होती है वो वहां देवी लक्ष्मी जरूर निवास करती हैं। बल्कि कहा जाता है ऐसे घर में देवी लक्ष्मी स्वयं खिची चली आती है और घर को व वहां के लोगों के जीवन को खुशहाल व समद्ध बनाती हैं। 

 

Jyoti

Advertising