चाणक्य नीति- Love Life के बीच कभी नहीं आनी चाहिए ये चीज़ें वरना...

Thursday, Aug 27, 2020 - 05:52 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वैवाहिक जीवन की बात करें या प्रेम जीवन की, हर किसी की इच्छा होती है दोनो ही जीवन खुशहाल हो। मगर खुशहाल होने के लिए चाहिए क्या? सिर्फ प्यार? जी नहीं, अगर आचार्य चाणक्य की बात करें तो इनका कहना है कि इसके अलावा भी ऐसी कई चीज़ें होती हैं जो प्रेम जीवन को अच्छा बनाते हैं। बता दें आचार्य चाणक्य अपने नीति सूत्र में ऐसी कई और बातें बताई हैं। तो चलिए जानते हैं चाणक्य द्वारा बताई गई उन बातों के बारें में जिसमें चाणक्य जी ने बताया है कि प्रेम को बरकरार रखने व प्रेम जीवन मिठास खोलने के लिए दंपत्ति में कौन सी चीज़ें नहीं होनी चाहिए। 

कहा जाता है प्रेम से किसी को भी अपना बनाया जा सकता है, मगर अगर प्रेम करने वाले में आगे बताई गई कोई न एक ही चीज़  न हो तो जीवन में कड़वाहत खुल जाती है।  

प्रेम में कभी न करें लोभ लालच
चाणक्य कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को प्रेम जीवन में लोभ या लालच नही रखना चाहिए। क्योंकि इस रिश्ते की नींव बहुत ही पवित्र होता है। ऐसे में अगर इसमें  में लोभ और लालच आ जाता है तो धीरे धीरे प्रेम समाप्त हो जाता है। 

कभी विश्वास को न पहुंचाए क्षति 
हर किसी के प्रेम का पवित्र रिश्ता विश्वास पर टिका होता है, मगर जब इसमें कमी आने लगती है तो धीरे-धीरे प्रेम गायब होने लगता है। इसलिए अगर आप अपने  जीवन में प्रेम का लुत्फ सारी उम्र उठाना चाहते हैं तो  एक दूसरे पर पूर्ण विश्वास रखें। साथ ही साथ एक दूसरे के लिए निष्ठा और समर्पण से पैदा रखें।  

सम्मान करें
प्रेम जीवन में जब सम्मान में कमी आने लगती है तो कपल्स में प्रेम कम होने लगता है। चाण्क्य कहते हैं कि प्रेम कितना ही गहरा क्यों न हो रिश्तों की मर्यादा कभी नहीं लांघनी चाहिए और सम्मानपूर्वक एक-दूसरे का हर मोड़ पर सम्मान करना चाहिए।  

Jyoti

Advertising