भूल से भी किसी को न बताएं अपने व्यापार से जुड़ी ये बातें

Saturday, Sep 26, 2020 - 11:15 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कारोबार की तरक्की हो हर किसी की इच्छा होती है। क्योंकि साधारण से बात है अगर व्यक्ति का कामकाज व कारोबार अच्छा होगा तो जीवन में किसी प्रकार की कमी नहीं देखनी पड़ती। इसलिए हर कोई अपने कारोबार को बढ़ाने के बारे में नए नए प्लॉन बनाते हैं। मगर इस दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से कारोबार व व्यापार बढ़ने की बजाए कम होने लगता है। जी हां, आचार्य चाणक्य की मानें तो हर व्यापारी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए आगे बताई गई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। चाणक्य ने अपने नीति सूत्र में बताया है कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने कारोबार से जुड़ी कुछ बातों का हर हालात में गुप्त रखना चाहिए। अन्यथा व्यक्ति के हालात कई बार ऐसा हो जाता है कि इसे अपने बिज़नेस बंद करने का फैसला लेना पड़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि व्यापार में तरक्की की चाहत रखने वालों को किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। 
चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया है कि किसी भी व्यक्ति को अपने व्यापार से संबंधित बातों किसी ऐसी इंसान को नहीं बतानी चाहिए जो लालची हो। खासतौर पर किसी लालची स्त्री को न बताए। क्योंकि ये हमेशा सामने वाले को केवल धोखा देते हैं। इसलिए चाणक्य खास रूप से कहते हैं किसी भी व्यक्ति को अपने धन से जुड़ी कोई बात या कारोबार कभी नहीं बतानी चाहिए। 

कुछ लोग जोश में आकर अपने प्रतियोगी को ही अपने व्यापार से जुड़ी ऐसी बातें बता देेते हैं जो बातें उन्हें गुप्त रखनी चाहिए। जिस कारण सामने वाला प्रतियोगी अनजाने में ही व्यापार से जुड़ी सारी जानकारी ले लेता है, और उसका लाभ उठा लेता है। इसलिए चाणक्य कहते हैं प्रत्येक व्यापारी को सदैव व्यापारियों रिश्तों को अपनी हद तक सीमा रखते हैं। वरना भारी नुकसान उठाना पड़ता है। 

 कुछ लोग हद से ज्यादा सीधे होते हैं, ऐसे लोगों के सामने धन से जुड़ी बातें आदि अगर कर दी जाए तो ये अपने भोलेपन में वहीं बातें किसी और के आगे कर देते हैं। जिससे नुकसान उनका नहीं उस व्यक्ति का जो अपनी राज़ की बातें बता देता है। इसलिए इसबात का ध्यान रखें कि कभी किसी भोले भाले व्यक्ति के सामने भी अपने कारोबार से लेकर धन संबंधी जैसी कोई बात न करें। 

आखिर में आते हैं वो लोग जो हमेशा दूसरों से ईर्ष्या रखते हैं। चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों को भी अपने जीवन से जुड़ी किसी भी प्रकार की बात नहीं बतानी चाहिए। खासतौर पर व्यापार से जुड़ी बातें। क्योंकि ऐसे लोग समय आने पर किसी को धोखा देने में देर नहीं लगाते।

 

Jyoti

Advertising