Chanakya Niti: फ्री में आपको भी मिले ये चीज़ें तो लेने में कभी न करें संकोच

Friday, Aug 21, 2020 - 10:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आचार्य चाणक्य नेअपने नीति सूत्र में मानव जीवन से जुड़ी हर बात बताई गई। बल्कि शायद ही कोई ऐसीबात होगी जिसका वर्णन चाणक्य नीति सूत्र में नहीं होगा। इसका प्रमाण समय-समय पर हमआपको इनकी नीतियों से रूबरू करवाकर देते रहते हैं। तो अब आप इतना तो समझ ही गएहोंगे कि हम आज एक बार फिर आपको बताने वाले हैं, आचार्य चाणक्य की एक ऐसी ही नीति के बारे में जो आपके लिए जाननी आवश्यक तो होगी ही साथ ही साथ लाभदायक भी होगी। 

अक्सर ज़रूरत पड़ने पर एकइंसान दूसरे से मदद ले लेता है। मगर इस दौरान कई बार इंसान झिझक जाता है या यूंकहे कि शरमिंदा महसूस करता है। मगर अगर चाणक्य की मानें तो उनका कहना है कि कुछऐसी चीज़ें होती हैं, जिन्हें किसी से लेते समय कभी भी इंसान झिझकना नहीं चाहिए।बल्कि शान से लेना चाहिए। मगर अब सवाल ये है आख़िर वो कौन सी चीज़ें होती हैं।

तो चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार कौन सी चीज़ों को किसी से लेते समय संकोचनहीं करना चाहिए।

चाणक्य बताते हैं कभी भी किसी भी कार्य को सीखने में किसी प्रकार की शर्म नहीं करनी चाहिए। तो वहीं शिक्षा लेते समय भी कभी व्यक्ति को संकोच या शर्म नहीं करनीचाहिए। बल्कि ऐसे में व्यक्ति को बेशर्म हो जाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्तिशिक्षा लेने में संकोच करता है उसे कभी पूरी तरह से ज्ञान प्राप्त नहीं हो पाता। जिस कारण ऐसा इंसान अपने जीवन में हर किसी से पीछे ही रहा जाता है।  

इसके बाद चाणक्य बताते हैं प्रत्येक व्यक्ति को धन तथा व्यापार से जुड़े कार्यों को करने में कभी संकोच नहीं करना चाहिए। जो ऐसे कार्यो में किसी प्रकार की शर्मकरता है, उसे जीवन में धन की हानि उठानी पड़ती है। इसलिए हमेशा व्यापारियों आदि कोहर किसी से खुलकर बात करनी चाहिए। 

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिसतरह भोजन करते समय संयम रखना ज़रूरी होती है, वैसे ही भोजन करते समय अपने संकोच को दूर करना आवश्यक होता है। कुछ ऐसे लोग होते हैं जो कहीं बाहर जाकर अपने भूख कोमार जाते हैं, और खाने में शर्म कर जाते हैं, ऐसा करना बिल्कुल अच्छा नहीं होता। चाणक्य कहते हैं कि जब भोजन सही प्रकार से नकिया जाए तो व्यक्ति अपने तन-मन पर सही से नियंत्रण नहीं कर पाता है। यही कारण हैकि हमेशा सही तरह से भोजन करना चाहिए।

Jyoti

Advertising