पुरुष के मन के भाव जानने हो तो चाणक्य की ये बातें पल्ले बांध लें

Friday, Nov 15, 2019 - 11:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आए दिन आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको आचार्य चाणक्य की नीतियों से अवगत करवाते रहते हैं। आप सही सोच रहे हैं आज एक बार फिर हम आपके लिए प्राचीन समय के कौटिल्य कहलाने वाले चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ खास बातें जिनका मानव जीवन में बहुत महत्व है। माना जाता है चाणक्य की ये नीतियां भले ही ईसा पूर्व की थी, परंतु आज भी उनकी नीतियां हमारे लिए सार्थक हैं। बल्कि भविष्य में भी इनके द्वारा कहीं गई बातें, दिए गए दिशा-निर्देश प्रासंगिक रहेंगी।

इन्होंने अपनी नीति शास्त्र में मानव जीवन से जुड़े हर पहलू के बारे में बताया है। परंतु आजद जिस विषय के बारे में हम बात कर रहे हैं वो सबसे अलग। आइए जानते हैं इनके द्वारा बताई कुछ दिलचस्प बातें-

चाणकय नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने महिलाओं को कामुक मर्दों की पहचान करने और उनसे दूर रहने के गुण बतालाएं हैं। चाणक्य कहते हैं काम-वासना को प्राथमिकता देने वाले मर्दों से, जो पराई स्त्रियों को देखकर ललचाते हैं, जो नई-नई स्त्रियों से संबंध बनाना चाहते हैं उनसे महिलाओं को हमेशा बचकर रहना चाहिए।

चाणक्य ने कहते हैं ऐसे मर्द जो अधिक महंगे कपड़े पहनते हैं, सजने-संवरने में अधिक ध्यान देते हैं। ऐसे पुरुषों की काम वासना की भूख कभी समाप्त नहीं होती, बल्कि वह दिनभर दिन बढ़ती जाती है। इस तरह के मर्दों का एक से अधिक महिलाओं के साथ संबंध होता है।

महिलाओं के लिए ऐसे मर्दों की पहचाना करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि ऐसे मर्द आपको काम-वासना के लिए ही याद करते हैं। चाणक्य के अनुसार आप में केवल उन्हें आपकी देह प्रिय होगी। जब आपका शरीर उनके लिए नीरस हो जाएगा तो वे किसी अन्य महिला से अपनी वासना की भूख मिटाने चले जाएंगे।

Jyoti

Advertising