Job में पाना चाहते हैं प्रमोशन, पहले दें अपनी Growth पर खास ध्यान

Sunday, Jul 12, 2020 - 05:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नौकरी करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की ये चाह होती है कि समय-समय के साथ-साथ उसकी ग्रोथ होती रहे। तो वहीं जो लोग अपनी कामयाबी पर भरोसा करते हैं, उन्हें दिन रात अपनी प्रमोशन के ख्वाब सताते रहते हैं। मगर इनमें से लगभग लोग अपनी तरफ़ से अधिक मेहनत करने के बावज़ूद अपने इन सपनों को साकार कर पाने में असफल होते हैं। तो ऐसे में एक सवाल जो हर किसी के दिमाग में आता है कि आख़िर इन्हें पूरा करने के लिए क्या करना चाहिए तो बता दें इन हालातों में सबसे अधिक जो काम आती है, वो होती है चाणक्य नीति। जी हां, कहा जाता है आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में व्यक्ति को लिए ऐसे कुछ टिप्स बताएं हैं, जिन्हें अपनाने से नौकरी में ग्रोथ तो होती है, साथ ही साथ हाथ में न टिकने वाले पैसों की बचत होने लगती है। तो चलिए देर न करते हुए जानत हैं आचार्य चाणक्य द्वारा बताए इन सूत्रों के बारे में- 

आचार्य चाणक्य का मानना है कि काम चाहे कैसा भी क्यों न हो, सफलता पाने के लिए उसे पूरा करने के लिए अपनी पूरी जी-जाान लगा देनी चाहिए। ठीक उसी तरह जैसे शेर अपने शेर को भागने का मौका तक नहीं देता और शिकार करकी ही रहता है।

अपनी जीवन में अधिक तरक्की पाने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति का मधुर होना अति आवश्यक माना जाता है। जो व्यक्ति हमेशा हर किसी के साथ कड़वा बोल बोलता है उसके पास न तो पैसा रुकता है न ही उसमें जीवन में वह तरक्की हासिल होती है जिसकी वह कामना करता है। 

अगर जीवन में हर मुकाम में हासिल होना है तो चाणक्य के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति धन को इकट्ठा करने की कला आनी चाहिए। चाणक्य का मानना है ऐसे लोग कभी जीवन में किसी से मात नहीं खाते। इसके विपरित करने वाले व्यक्ति मुसीबत की घड़ी में सबका साथ भी खो देते हैं और अपने पैसों से भी हाथ खो बैठते हैं।  


जीवन में हर तरह की चुनौती का सामना डटकर करना चाहिए और न ही किसी भी प्रकार का जोखिम उठाने से घबराना चाहिए। चाणक्य के अनुसार ऐसा व्यक्ति कभी किसी से मात नहीं खाता। 

Jyoti

Advertising