चाणक्य नीतिः नहीं मांगनी चाहिए इन लोगों से कभी मदद

Tuesday, Jun 18, 2019 - 10:38 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आचार्य चाणक्य की नीतियां हर इंसान को बहुत कुछ सिखाती हैं। उनकी हर एक नीति में जीवन को सफल बनाने के बारे में बताया गया है। चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति और अर्थनीति जैसे महान कईं ग्रंथों की रचना की है। आचार्य चाणक्य ने समय, काल, धर्म और परिस्थिति के अनुसार कुछ लोगों को खास भागों में बांटा है। साथ ही उन्होंने बुद्धि और चतुराई का उपयोग करते हुए हमें ज्ञान की बातें बताई है। उन्होंने बताया है कि परिस्थितियां चाहे कैसी भी हो लेकिन हमें कुछ लोगों से मदद नहीं लेनी चाहिए। तो आइए जानते हैं किन लोगों से मदद नहीं मांगनी चाहिए।  

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जो लोग जिंदगी में संतुष्ट नहीं रहते वे हमेशा दुखी रहते हैं। समझदार व्यक्ति को ऐसे लोगों से कभी भी मदद नहीं लेनी चाहिए। साथ ही यदि संभव हो तो इनसे दूर ही रहना चाहिए।

चाणक्य के अनुसार एक अच्छे इंसान को बुरे चरित्र वालों से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों से मदद लेने वाला व्यक्ति खुद ही नुकसान उठता है। साथ ही जो लोग धर्म की राह पर नहीं चलते वे कभी भी दूसरों की मदद सच्चे मन से नहीं करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की मदद नहीं लेनी चाहिए।

मनुष्य को मूर्ख इंसान से मदद नहीं मांगनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मूर्ख आदमी कभी सही प्रकार से मदद नहीं कर सकता है। मूर्ख आदमी किसी की बातों में बहुत जल्द ही आ जाता है। साथ ही वह किसी की बातों को ठीक प्रकार से नहीं समझ सकता है। 

Lata

Advertising