25 मार्च से मां बरसाएंगी आप पर अपनी कृपा, ऐसे करें इन्हें प्रसन्न

Monday, Mar 16, 2020 - 01:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
25 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे है यानि इस दिन से शुरू होकर पूरे 9 दिन तक देवी दुर्गा की पूजा होगी। हर तरफ़ मां के जयकारें सुनाई देंगे। हिंदू धर्म के अन्य त्यौहारों की तरह इस नवरात्रि का भी अधिक महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये नौ दिन शुभ कार्य करने के लिए बहुत ही लाभदायक माने जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान जो व्यक्ति मां शक्ति की साधना करता है उस पर इनकी असीम कृपा प्राप्त होती है। यूं तो साल में 4 बार नवरात्रि पर्व मनाया जाता है। परंतु चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा तिथि को प्रांरभ होने वाले नवरात्रों से हिंदू नववर्ष का शुभांरग होता है। जिस कारण इसका महत्व अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में हर कोई जानने की इच्छा रखता है कि इस दौरान मां की किसी प्रकार से पूजा आदि की जाए ताकि इनका आशीर्वाद प्राप्त हो सके। तो चलिए आपको बताते हैं 25 मार्च से 025 अप्रैल तक की मां की किसी प्रकार से पूजा करनी चाहिए साथ ही साथ जानेंगे इन दिनों में किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में-

पूजन विधि-
पूरे नौ दिन प्रातः स्नान करके देव दुर्गा, गणपति, नवग्रह तथा कुबेरा देव की प्रतिमा के साथ-साथ कलश स्थापित करें। इस बात का खास ख्याल रखें कि कलश सोना, चांदी, तामा, पीतल या मिट्टी का होना चाहिए। गौर करें पूजा में इस्तेमाल होने वाला कलश कभी लोहे का नही होना चाहिए। इसके बाद कलश पर रोली से ॐ एवं स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। स्थापना के दौरान पूजन स्थल की पूर्व दिशा में 7 तरह के अनाज रखें।

इस दौरन माता रानी के मंत्रों का जाप करें, अगर कोई मंत्र न आता हो इनकी आराधना के समय केवल दुर्गा सप्तशती में दिए गए नवार्ण मंत्र ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे का जाप भी कर सकते हैं। इसके अलावा देवी मां का हल्दी, अक्षत, पुष्प के साथ ही श्रृंगार का सामान और नारियल-चुन्नी अर्पित करें।  

नवरात्रों में करें ये खास उपाय-
नवरात्रओं में अगर मां की पूजा श्रद्धा, विश्वास और समर्पण के साथ की जाए तो जहर तरह मनोकामना पूरी होती है। कहा जाता है अगर इन तीनों में से किसी एक की भी हो तो पूजा से प्राप्त होने वाले सारे फल नष्ट हो सकते हैं। माना जा रहा है,  विद्यार्थियों के लिए चैत्र मास के ये नवरात्रि बहुत शुभ माने जा रहे हैं।

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार इस दौरान इन्हें ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे इन्हें सफलता मिल सकती है। इसके अलावा, जो लोग अपनी माली हालत यानि आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं। वो लोग नियमित रूप से प्रतिदिन दशांग, गूगल और शहद मिश्रित हवन सामग्री से हवन करें। कुछ ही दिनों में इनके हालात सुधर जाएंगे।

Jyoti

Advertising