महिलाएं नवरात्रि में मां को भेंट करें ये चीज़, हर कामना होगी पूरी

Thursday, Mar 26, 2020 - 09:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म के बहुत से ऐसे व्रत आदि हैं, जो किसी पर्व से कम नहीं है। उन्हीं में से एक है नवरात्रि, जो एक ऐसा त्यौहार माना जाता है जो एक दो दिन नहीं बल्कि पूरे नौ दिन तक चलता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये त्यौहार मां भवानी जिन्हें देवी दुर्गा, देवी भगवती, अंबे मां आदि के नाम से जाना जाता है, को समर्पित है। यही कारण है कि इस दौरान हर कोई मां को मनाने रिझाने में लगा रहता है। वैसे तो कहा जाता है मां अपने भक्तों पर हमेशा मेहरबान रहती ही हैं। मगर बात अगर नवरात्रों की हो तो इस दौरान मां के शक्ति पूरे जग में अधिक फैल जाती है। इस शक्ति से न केवल वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा तो आती ही है साथ ही साथ आपके जीवन में बढ़ रही परेशानियां खत्म हो जाएंगी। इतना ही नहीं कोरोना वायरस जैसी महामारी से भी निजात मिल जाएगी। बल्कि अगर मां की कृपा आप पर बरस गई तो ये बीमारी आप तक पहुंच भी नहीं पाएगी। किंतु इसका मतलब ये नहीं है आप सब कुछ भगवान पर ही छोड़ा दें और लापरवाही बरतने लगे। सरकार की तरफ़ से दी जी रही हिदायतों का पालन करें। इसके अलावा हमारे द्वारा आगे बताई जानी वाली बातों को भी अपने पल्ले बांध लें।

जैसे कि आप जानते हैं चैत्र हो, शारदीय या गुप्त नवरात्रि, इस दौरान पूरे नौ दिन देवी मां के नौ विभिन्न 9 स्वरूपों की पूजा की जात है। अधिकतर लोग इस दौरान मां की पूजा आराधना तो करते हैं साथ ही साथ 9 दिन तक उपवास भी रखते हैं। ताकि उनको भी माता रानी प्रेम प्राप्त हो सके। मगर कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो ये नहीं कर पाते होंगे उन्हें निराश होने का कोई आश्यकता नहीं है क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में ऐसे लोगों के लिए भी खास उपाय बताए गए हैं।

इसमें किए उल्लेख के मुताबिक कुछ ऐसे चीज़े हैं जो माता रानी के चरणों में अर्पित करने से घर में बरकत आती है। बता दें ज़रूर नहीं है कि इस किसी प्राचीन मंदिर में ही जाकर मां को भेंट किया जाए इसे घर के पूजा स्थल पर भी चढ़ाया जाता है।  

यहां जानें क्या है उपाय-
खासतौर पर घर की महिलाएं नवरात्रों के नौ के नौ दिन उपवास रखें और उपवास में केवल सात्विक भोजन का ही सेवन करें। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में उपवास के समय जौ, जल और फल का ही सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा दिन में कम से कम 2 घंटे तक मौन रहना चाहिए। साथ ही सुबह शाम दोनों समय श्री दुर्गा सप्तसती का पाठ करना चाहिए।

नवरात्रि के 9 दिन तक हर रोज़ सूर्योदय के समय, दोपहर के समय एवं सूर्यास्त के समय 108-108 बार “ॐ आदित्याय नमः” का जप करें। माता के इस मंत्र के जप से मां शैलपुत्री की उपासना स्वतः ही हो जाती है।

नौ दिनों तक महिलाएं मां दुर्गा को अर्पित करें ये चीज़
नवरात्रि के नौ दिनों तक प्रत्येक सुबह रोज़ाना शुद्ध जल में लाल पुष्प एवं लाल कुमकुम मिलाकर माता को चढ़ाएं, अंतिम दिन माता को सुहाग की सामग्रियां जिसमें हरी चुड़ियां शामिल, हो भेट करें। मान्यता है ऐसे करने से माता की कृपा से घर परिवार की सभी बाधाएं, समस्याएं दूर होंगी।
चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक माता की पूजा में तुलसी, आंवला, दूर्वा, मदार और आक के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए।
 

Jyoti

Advertising